BPSC TRE 3 Final Answer Key 2024: बीपीएससी टीआरई 3 फाइनल आंसर-की कक्षा 9 से 12 के लिए bpsc.bih.nic.in पर जारी

शिक्षक भर्ती परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी करने के बाद, बीपीएससी ने उम्मीदवारों से आपत्तियां मांगी थी। उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत फीडबैक को सत्यापित करने के बाद ही अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की गई थी।

बीपीएससी टीआरई 3 परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | October 10, 2024 | 10:24 AM IST

नई दिल्ली : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कक्षा 9-10 और कक्षा 11-12 के कुछ विषयों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई 3.0) की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से कक्षा 11-12 की संस्कृत, पाली, अरबी, फारसी, समाजशास्त्र और दर्शनशास्त्र, जबकि कक्षा 9-10 के नृत्य विषय के लिए टीआरई 3 अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

इससे पहले, 3 अक्टूबर को बीपीएससी ने कक्षा 9-10 के अतिरिक्त विषयों जैसे अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बांग्ला, संस्कृत, अरबी, फारसी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, ललित कला, संगीत और मैथिली के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी। वहीं कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 के लिए भी अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई थी

शिक्षक भर्ती परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी करने के बाद, बीपीएससी ने उम्मीदवारों से आपत्तियां मांगी थी। उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत फीडबैक को सत्यापित करने के बाद ही अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की गई थी।

बीपीएससी TRE 3 रिजल्ट का इंतजार

इसके बाद, आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित करने की उम्मीद है। बीपीएससी टीआरई 3 परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

Also read BPSC 70th CCE Schedule Revised: बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रीलिम्स परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित, नई डेट्स

BPSC TRE 3.0 Final Answer Key: आंसर की डाउनलोड का तरीका

  • बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • अपने विषय की अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अब सही उत्तरों वाली एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी।
  • पीडीएफ डाउनलोड करें और अपने स्कोर की गणना करने के लिए उत्तरों को चेक करें।

बीपीएससी TRE 3 परीक्षा शुरू में मार्च 2024 के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन पेपर लीक के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। इसके बाद पुन: परीक्षा 19 जुलाई से 22 जुलाई, 2024 तक आयोजित की गई थी। इस बार बीपीएससी ने आधुनिक तकनीक का उपयोग करके और जिला स्तर और बीपीएससी मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करके निष्पक्ष और सुचारू पुन: परीक्षा सुनिश्चित की थी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]