BPSC 70th CCE Recruitment 2024: बीपीएससी 70वीं सीसीई भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग में किया गया बदलाव

बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों के लिए और बीपीएससी 70वीं सीसीई मेन्स एग्जाम 900 अंकों के लिए आयोजित होगी।

बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा नवंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | September 22, 2024 | 01:05 PM IST

नई दिल्ली: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने हाल ही में बीपीएससी 70वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (CCE) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके बाद, अब आयोग ने बिहार 70वीं सीसीई भर्ती परीक्षा 2024 में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था में बदलाव करने का ऐलान किया है।

आयोग के अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने मीडिया संस्थान से कहा कि, “इस बार एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। हर तीन गलत उत्तरों के लिए एक सही उत्तर से एक अंक काटा जाएगा, जो चार गलत उत्तरों के पिछले नियम से अलग है।”

मनुभाई ने आगे बताया कि, “यह समायोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की शैली का अनुसरण करते हुए किया गया है। इससे उम्मीदवारों को अधिक सावधानी से उत्तर देने की आवश्यकता होगी।”

बीपीएससी 70वीं सीसीई भर्ती परीक्षा के तहत 50 प्रतिशत आरक्षण लागू होगा। बीपीएससी की 70वीं भर्ती 2024 अभियान के तहत कुल 1,929 रिक्तियों को भरा है। बताया गया कि भविष्य में रिक्तियों की संख्या में बदलाव किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जा सकते हैं।

Also read BPSC 70th Prelims Exam 2024: बीपीएससी 70वीं प्रारंभिक परीक्षा अब नवंबर में होगी, जल्द शुरू होंगे आवेदन

बता दें कि, आयोग ने अभी तक पंजीकरण तिथियों की आधिकारिकतौर पर घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीदवारों को आवेदन जमा करने के लिए सिर्फ एक महीने का समय दिया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन के समय सभी आवश्यक दस्तावेज सावधानीपूर्वक अपलोड करने होंगे।

आयोग द्वारा 70वीं बीपीएससी सीसीई 2024 प्रारंभिक परीक्षा नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। BPSC 70वीं प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों के लिए, मुख्य परीक्षा कुल 900 अंकों के लिए और साक्षात्कार 120 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा। अनारक्षित पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये व अन्य के लिए 150 रुपये है।

BPSC 70th Combined Competitive Examination: आवेदन प्रक्रिया जानें?

उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे:

  • बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं ।
  • होमपेज पर, BPSC 70वीं CCE 2024 के लिए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • कैंडिडिट जनरेट क्रेडेंशियल की सहायता से लॉगिन करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें और फिर शुल्क भुगतान के लिए आगे बढ़ें।
  • भुगतान होने के बाद पेज डाउनलोड करने के लिए सबमिट बटन दबाएं।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]