BHU UG Counselling 2024: बीएचयू यूजी काउंसलिंग मॉप अप राउंड शेड्यूल bhu.ac.in पर जारी

मॉप अप राउंड सीट आवंटन उम्मीदवारों की योग्यता, उनकी प्राथमिकता विकल्पों और आरक्षण नीति के आधार पर होगा। मॉप-अप राउंड आवंटन की योग्यता नियमित राउंड और स्पॉट राउंड आवंटन की योग्यता से स्वतंत्र होगी।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | October 1, 2024 | 12:05 PM IST

नई दिल्ली : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) मॉप-अप राउंड काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से कई स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर रहा है। यूनिवर्सिटी ने खाली सीटों को मॉप-अप राउंड अलॉटमेंट के जरिए भरने का फैसला किया है, जिसके लिए बीएचयू यूजी मॉप-अप राउंड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया गया है।

बीएचयू यूजी काउंसलिंग 2024 मॉप-अप राउंड के लिए चॉइस भरने की अंतिम तिथि बीएचयू यूजी 2024 मॉप-अप राउंड शेड्यूल के अनुसार, उम्मीदवारों को 5 अक्टूबर, रात 11:59 बजे तक अपनी प्राथमिकताएं जमा करनी होंगी।

मॉप अप राउंड सीट आवंटन उम्मीदवारों की योग्यता, उनकी प्राथमिकता विकल्पों और आरक्षण नीति के आधार पर होगा। मॉप-अप राउंड आवंटन की योग्यता नियमित राउंड और स्पॉट राउंड आवंटन की योग्यता से स्वतंत्र होगी

बीएचयू यूजी मॉप अप राउंड की काउंसलिंग के लिए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। पात्र उम्मीदवारों को 4 अक्टूबर दोपहर 12 बजे से 6 अक्टूबर 2024 रात 11:59 बजे के दौरान समर्थ पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल और प्राथमिकताओं (यदि आवश्यक हो) को संपादित करके मॉप-अप आवंटन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

बीएचयू यूजी मॉप-अप राउंड प्रैक्टिकल टेस्ट आधारित पाठ्यक्रमों सहित सभी यूजी पाठ्यक्रमों के लिए लागू होगा, बशर्ते कि उम्मीदवार संबंधित प्रैक्टिकल टेस्ट में उपस्थित हुआ हो और योग्य हो।

BHU UG Mop Up Round: काउंसलिंग दस्तावेज

  • कक्षा 10 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार की तस्वीरें

BHU UG Mop Up Round: काउंसलिंग शेड्यूल

बीएचयू यूजी 2024 मॉप-अप राउंड सीट आवंटन परिणाम 7 अक्टूबर को शाम 5 बजे घोषित किया जाएगा। बीएचयू मॉप-अप राउंड 2024 में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 8 अक्टूबर, रात 11:59 बजे तक स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि आवश्यक हुआ तो राउंड 2 के लिए सीट आवंटन 9 अक्टूबर को शाम 5 बजे निर्धारित है।

  • मॉप-अप राउंड आवंटन के लिए रिक्त सीटों की घोषणा - 3 अक्टूबर 2024
  • प्राथमिकताओं के संपादन की शुरुआत - 4 अक्टूबर 2024 (दोपहर 12 बजे) से 6 अक्टूबर 2024
  • छात्र पोर्टल पर राउंड 1 सीट आवंटन की घोषणा - 7 अक्टूबर 2024
  • राउंड 1 के लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि - 8 अक्टूबर 2024
  • छात्र पोर्टल पर राउंड 2 सीट आवंटन की घोषणा - 9 अक्टूबर 2024

Also read UCEED 2025 Exam Schedule: यूसीड पंजीकरण आज से uceed.iitb.ac.in पर शुरू, आवेदन शुल्क, परीक्षा शेड्यूल

विश्वविद्यालय ने यूजी प्रवेश के चार राउंड और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एक स्पॉट राउंड आयोजित किया है। हालांकि, पांच राउंड की काउंसलिंग के बाद भी, विभिन्न विशेषज्ञताओं में लगभग 1000 स्नातक पाठ्यक्रम की सीटें अभी भी खाली हैं। इसके अलावा, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में विभिन्न विशेषज्ञताओं में लगभग 1700 सीटें अभी भी खाली हैं। बीएचयू मॉप अप राउंड काउंसलिंग 2024 के माध्यम से शेष सभी सीटें भरी जाएंगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]