Namaste BHU Mobile App: बीएचयू ने ‘नमस्ते बीएचयू’ के नाम से छात्रों के लिए लॉन्च किया मोबाइल ऐप

छात्र इस ऐप के माध्यम से प्रवेश, फीस, परीक्षा और अन्य मुद्दों से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और उन्हें समाधान प्रक्रिया भी मिलेगी।

उपयोगकर्ता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप पर एक खाता बना सकते हैं। (इमेज-X/@bhupro)

Santosh Kumar | August 9, 2024 | 07:49 PM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने अपना मोबाइल ऐप 'नमस्ते बीएचयू' लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए विश्वविद्यालय का लक्ष्य डिजिटल कनेक्शन को मजबूत करना और छात्रों और शिक्षकों के लिए सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंच को आसान बनाना है, जिससे कैंपस का अनुभव बेहतर हो।

बीएचयू का 'नमस्ते बीएचयू' ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप पर अकाउंट बना सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप में संकायों, विभागों और उपलब्ध कार्यक्रमों की जानकारी दी गई है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इसमें प्रमुख अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के नाम, पदनाम, ईमेल और फोन नंबर जैसी जानकारी भी शामिल है। इसके अलावा, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को किताबें, पत्रिकाएं और अन्य ई-संसाधन खोजने में मदद करेगा, जिससे उनका समय और मेहनत बचेगी।

Also read बीएचयू की प्रोफेसर पूरबी सैकिया को मिला विज्ञान युवा-शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2024

छात्र इस ऐप के माध्यम से प्रवेश, फीस, परीक्षा और अन्य मुद्दों से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और उन्हें समाधान प्रक्रिया भी मिलेगी। इसके अलावा, हॉस्टल वार्डन भी ऐप के माध्यम से हॉस्टल से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस-बीएचयू के समन्वयक प्रोफेसर संजय कुमार ने कहा कि आईओई पहल के तहत यह ऐप छात्रों और शिक्षकों के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी और सेवाओं को बेहतर बनाएगा। उन्होंने कहा कि एक समर्पित टीम लगातार ऐप को अपग्रेड करने पर काम कर रही है।

नमस्ते बीएचयू ऐप टीम का नेतृत्व कर रहे कंसल्टेंट टीवी प्रभाकरन ने बताया कि ऐप पर जल्द ही कई और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि हम छात्रों के लिए काउंसलिंग और सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आसानी से उपयोगकर्ताओं तक दिखाने जैसी सेवाओं पर काम कर रहे हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]