BANGLADESH SITUATION: बीएचयू में कोर्स पूरा कर चुके बांग्लादेशी छात्रों को छात्रावास में रहने की मिली अनुमति

बनारस हिंदू विश्विविद्यालय में जिन छात्रों ने अपना कोर्स पूरा कर लिया है और हॉस्टल में रह रहे हैं, उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बीएचयू बांग्लादेशी छात्रों की हर संभव सहायता करेगा। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | August 6, 2024 | 02:57 PM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने कोर्स पूरा कर चुके बांग्लादेशी छात्रों को बांग्लादेश की स्थिति सामान्य होने तक छात्रावास में रहने की अनुमति देने का फैसला किया है। बताया गया कि बांग्लादेश में चल रहे हालात (हिंसा) पर विचार करते हुए बीएचयू ने यह कदम उठाया है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) द्वारा यह निर्णय उन छात्रों के हित में लिया गया है, जिन्होंने विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और कार्यक्रम के पूरा होने पर अनिवार्य रूप से छात्रावास खाली करना था।

इंटरनेशनल सेंटर के समन्वयक प्रो. एसवीएस राजू ने बताया कि बांग्लादेशी छात्रों को अपने देश लौटने के दौरान जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, उन्हें ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

प्रोफेसर एसवीएस राजू ने आगे बताया है कि जो छात्र बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रावासों में इस समय रहना चाहते हैं, उन्हें बीएचयू के हॉस्टल में रहने की अनुमति दी जाएगी और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए उन्हें कोई चार्ज भी नहीं देना होगा।

Also read Bangladesh Protest: बांग्लादेश में बढ़ते विरोध के बीच भारतीय उच्चायोग ने छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी

प्रोफेसर राजू ने कहा, “हमने छात्रों को आश्वासन दिया है कि यदि परिसर में रहने के दौरान उन्हें किसी अन्य कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो विश्वविद्यालय उसके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। बांग्लादेश में स्थिति सामान्य होने तक वे यहां रह सकते हैं।”

बता दें कि हर साल, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) विभिन्न कार्यक्रमों में सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय छात्रों का नामांकन करता है। इनमें से बड़ी संख्या में छात्र बांग्लादेश से आते हैं। इनमें से कई छात्र विश्वविद्यालय परिसर के छात्रावासों में रहते हैं।

Bangladesh Protest: भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

बांग्लादेश में बढ़ती हिंसा के बीच हाल ही में भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश में भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए तत्काल एडवाइजरी जारी की। जिसमें भारतीय छात्रों को इस दौरान यात्रा न करने और घरों से कम-से-कम बाहर निकलने की सलाह दी गई थी। वहीं, भारी हिंसा के चलते बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा देते हुए भारत आ गई हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]