Sainik School Counselling 2024: सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जारी, 31 मार्च तक करें आवेदन

एनटीए द्वारा सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र जमा करना होगा।

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए सीटों का आवंटन 6 अप्रैल से (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए सीटों का आवंटन 6 अप्रैल से (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Santosh Kumar | March 27, 2024 | 12:04 PM IST

नई दिल्ली: अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई) 2024 में अर्हता प्राप्त करने वाले सभी छात्रों के लिए सैनिक स्कूल काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट pesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling पर कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए विभिन्न सैनिक स्कूलों के लिए अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों के पास 31 मार्च तक का समय है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 13 मार्च को अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित किए थे। उम्मीदवार सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/AISSEE के माध्यम से देख सकते हैं। बता दें कि सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया अनंतिम है। संबंधित स्कूल में छात्रों का मेडिकल-सह-शारीरिक सत्यापन पूरा होने के बाद ही इसे अंतिम माना जाएगा।

Sainik School Counselling 2024 प्रक्रिया को पूरा करने के लिए छात्रों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान उपयोग किए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।अधिकारियों ने अभिभावकों को निर्देश दिया है कि वे दस्तावेजों के सत्यापन और प्रवेश की पुष्टि के बाद ही मूल स्कूल से स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) के लिए आवेदन करें।

Also readAISSEE Sainik School Result 2024: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें रिजल्ट

AISSAC Counselling 2024: आवंटित स्कूल के लिए मूल दस्तावेज

छात्रों को आवंटित स्कूल में निम्नलिखित दस्तावेजों की स्व-सत्यापित हार्ड प्रतियों के एक सेट के साथ मूल दस्तावेजों को लाना आवश्यक है। इनमें अंडरटेकिंग के साथ विधिवत हस्ताक्षरित चेकलिस्ट, मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट, कक्षा 6, 9 स्कूल के लिए प्रिंसिपल द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं श्रेणी प्रमाण पत्र शामिल है।

इसके साथ ही परीक्षा का एडमिट कार्ड, स्कोर कार्ड, छात्रों और अभिभावकों का फोटो पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए सीटों का आवंटन 6 अप्रैल से शुरू होगा। आवंटित स्कूल को स्वीकार करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल सुबह 10 बजे तक है। इसके बाद 15 अप्रैल को सुबह 8 बजे से दस्तावेजों का सत्यापन और मेडिकल जांच होगी। दस्तावेज और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications