XLRI Delhi NCR में पीजीडीएम बैच 2024-26 में महिलाओं की संख्या बढ़कर 30.7 प्रतिशत हुई

एक्सएलआरआई दिल्ली-एनसीआर के निदेशक डॉ. के.एस कैसिमिर ने आने वाले समूह के लिए अपनी खुशी व्यक्त की है।

एक्सएलआरआई 7 शाखाओं में विशेषज्ञता वाले पाठ्यक्रम प्रदान करता है। (इमेज-आधिकारिक)एक्सएलआरआई 7 शाखाओं में विशेषज्ञता वाले पाठ्यक्रम प्रदान करता है। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | July 3, 2024 | 09:42 PM IST

नई दिल्ली: एक्सएलआरआई दिल्ली-एनसीआर में बिजनेस मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा के छात्रों के आने वाले बैच में पिछले साल की तुलना में महिलाओं की संख्या में 25 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। संस्थान की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अब पीजीडीएम बैच 2024-26 में महिलाओं की संख्या 30.7 फीसदी है।

आने वाले बैच में इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग छात्रों का संतुलित मिश्रण है। 51.3% छात्र इंजीनियरिंग से हैं, जबकि 48.7% गैर-इंजीनियरिंग से हैं। यह विविधता कक्षा में होने वाली चर्चाओं को समृद्ध करेगी और विभिन्न दृष्टिकोणों और विशेषज्ञता से सीखने के परिणामों में सुधार करेगी।

छात्रों के नए बैच के पास पेशेवर अनुभव है, जो वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए उनकी तत्परता को दर्शाता है। 40% से ज़्यादा छात्रों के पास एक साल से ज़्यादा का पेशेवर अनुभव है और 4 में से एक छात्र के पास 2 साल से ज्यादा का कार्य अनुभव है।

नए विचारों और अनुभवी विशेषज्ञता का यह मिश्रण एक्सएलआरआई दिल्ली-एनसीआर के शैक्षणिक समुदाय में विचारों के आदान-प्रदान को और अधिक सक्रिय करेगा। एक्सएलआरआई दिल्ली-एनसीआर के निदेशक डॉ. के.एस कैसिमिर ने आने वाले समूह के लिए अपनी खुशी व्यक्त की है।

Also readAIMA PGDM Course 2024: आइमा और फिनट्राम ग्लोबा ‘फाइनेंशियल प्लानिंग’ में पीजीडीएम कार्यक्रम करेंगे शुरू

उन्होंने कहा, "हम 2024-26 के नए बैच का स्वागत करते हुए बहुत प्रसन्न हैं। यह बैच विभिन्न पृष्ठभूमि और अनुभवों का प्रतिनिधित्व करता है, जो विविधता और अकादमिक प्रदर्शन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इंजीनियरों और गैर-इंजीनियरों के संतुलित मिश्रण के अलावा महिलाओं का बढ़ता प्रतिनिधित्व, विभिन्न दृष्टिकोणों से समृद्ध गतिशील शिक्षण वातावरण बनाता है।"

एक्सएलआरआई 7 शाखाओं में विशेषज्ञता वाले पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इनमें अर्थशास्त्र, पर्यावरण समाज और शासन (ईएसजी), वित्त, सूचना प्रणाली, विपणन, उत्पादन, संचालन और निर्णय विज्ञान और रणनीति शामिल हैं। हालांकि, छात्र दो क्षेत्रों का चयन कर सकते हैं, ताकि वे अपने इच्छित पाठ्यक्रमों पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications