UP RO ARO Exam Pattern: यूपीपीएससी आरओ/एआरओ परीक्षा पैटर्न में बदलाव, 22 दिसंबर को एग्जाम

यूपीपीएससी आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा में कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 140 प्रश्न और हिंदी के 60 प्रश्न होंगे।

आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार अब आरओ-एआरओ परीक्षा के लिए एक ही प्रश्नपत्र होगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | October 1, 2024 | 07:10 AM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने यूपीपीएससी समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती 2023 परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। आयोग ने एक नोटिस जारी कर यह जानकारी साझा की है। यूपीपीएससी आरओ/एआरओ परीक्षा 22 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए इस बदलाव के बारे में पता होना चाहिए।

आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार अब आरओ-एआरओ परीक्षा के लिए एक ही प्रश्नपत्र होगा। पहले सामान्य अध्ययन और हिंदी के लिए दो अलग-अलग प्रश्नपत्र होते थे। साथ ही अब परीक्षा दो घंटे की बजाय 3 घंटे की होगी।

यूपीपीएससी आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा में कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 140 प्रश्न और हिंदी के 60 प्रश्न होंगे। परीक्षा 200 अंकों की होगी यानी उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा।

Also read UP RO ARO Exam: यूपी आरओ/एआरओ पेपर लीक मामले में पूर्व महिला प्रिंसिपल गिरफ्तार, कई धाराओं में केस दर्ज

UP RO ARO Exam Date: मुख्य परीक्षा पैटर्न में बदलाव नहीं

यूपीपीएससी ने मुख्य परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है। नोटिस में बताया गया है कि मुख्य परीक्षा की योजना 9 अक्टूबर 2023 के विज्ञापन के अनुसार ही रहेगी। बता दें कि आरओ-एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर 11 फरवरी को लीक हो गया था।

इसके बाद अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। शुरुआती जांच में भी पेपर लीक की पुष्टि हुई, जिसके बाद आयोग ने दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया। आयोग के कैलेंडर में यह परीक्षा 22 दिसंबर को प्रस्तावित है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]