UP Homeguard Bharti 2024: उत्तर प्रदेश में होमगार्ड के 42,000 पदों पर होगी भर्ती, सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आपदा मित्रों का प्रशिक्षण कराकर उन्हें भी होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में सेवा देने के लिए तैयार किया जाए।

यूपी होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)यूपी होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | June 23, 2024 | 05:26 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में होमगार्ड के 42,000 पदों पर भर्ती करने का निर्देश दिया है। यूपी होमगार्ड भर्ती 2024 के माध्यम से प्रदेश में दो चरणों में 21-21 हजार पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। यूपी होमगार्ड विभाग भर्ती के लिए जल्द अधिसूचना जारी कर सकता है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने होमगार्ड के जवानों को आपदा मित्र के रूप में तैयार करने के लिए नियमावली बनाने का भी निर्देश दिया है। सीएम ने कहा कि आपदा मित्रों का प्रशिक्षण कराकर उन्हें होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में तैयार किया जाए। साथ ही, होमगार्ड जवानों की साप्ताहिक ड्रिल कराने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में बताया गया कि इस समय प्रदेश में 76,000 से अधिक पूर्णकालिक होमगार्ड स्वयंसेवक हैं। इनमें से लगभग 75 हजार होमगार्ड ड्यूटी पर तैनात हैं। वर्तमान में प्रत्येक वर्ष करीब चार हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जिसके अनुसार, साल 2033 तक 42 हजार से अधिक होमगार्ड रिटायर्ड हो जाएंगे।

Also readUPSSSC Recruitment 2024: यूपीएसएसएससी होम्योपैथी फार्मासिस्ट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 20 जून से करें आवेदन

कारागार व होमगार्ड राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि, “राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर होमगार्ड जवानों को आपदा मित्र के रूप में तैयार करने के लिए नियमावली तैयार की जाएगी। मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण के बाद यूपी होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।”

आधिकारिक घोषणा के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएचजी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट homeguard.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। यूपी होमगार्ड भर्ती 2024 के तहत आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (कक्षा 10वीं) पास होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड रिक्रूटमेंट 2024 के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित होती है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी दी जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए कैंडिडेट को UPHG की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करने की सलाह दी गई है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications