SSC CGL Recruitment 2024: एसएससी सीजीएल पंजीकरण ssc.gov.in पर शुरू, जानें आवेदन की प्रक्रिया-पात्रता

एसएससी सीजीएल 2024 भर्ती के माध्यम से एसएससी भारत सरकार के तहत विभिन्न संगठनों, विभागों और कार्यालयों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है।

एसएससी सीजीएल 2024 पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)एसएससी सीजीएल 2024 पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | June 24, 2024 | 01:43 PM IST

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तरफ से एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 24 जून 2024 से शुरू हो चुकी है। एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई तक है।

एसएससी सीजीएल आवेदन करेक्शन विंडो 10 और 11 अगस्त तक खुली रहेगी। उम्मीदवार इस दौरान अपने आवेदन पत्र में वांछित बदलाव कर सकते हैं। जबकि शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख 25 जुलाई 2024 तक है।

Background wave

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तरफ से भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों की 17,727 रिक्तियों को भरा जाना है। एसएससी सीजीएल आवेदन पत्र 2024 के साथ, आयोग ने ssc.gov.in पर इंफॉर्मेशन ब्रोशर भी अपलोड किया है।

एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, संगठनों और विभागों में गैर-तकनीकी समूह 'बी' और समूह 'सी' गैर-राजपत्रित पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल संयुक्त स्नातक स्तर या एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा एसएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी।

SSC CGL Registration: आयुसीमा

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27/ 32 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। सीजीएल भर्ती 2024 परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी से लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

SSC CGL Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

एसएससी सीजीएल 2024 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड (भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के माध्यम से, वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके) में जमा करना होगा। एससी, एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमेन कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

SSC CGL Recruitment 2024: पात्रता

एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाएगी। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा एक ऑनलाइन और कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। यह प्रकृति में क्वालीफाइंग होगी और इस परीक्षा के अंक अंतिम परिणामों में शामिल नहीं किए जाएंगे, हालांकि, केवल वे उम्मीदवार जो एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, वे एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

Also read SSC CHSL Admit Card 2024: एसएससी सीएचएसएल एडमिट कार्ड उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए sscner.org पर जारी

इस भर्ती अभियान के माध्यम से असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO), इंस्पेक्टर (CGST और सेंट्रल एक्साइज), इंस्पेक्टर (प्रिवेंटिव ऑफिसर), सब-इंस्पेक्टर CBI, सब-इंस्पेक्टर नारकोटिक्स, असिस्टेंट इन्फोर्समेंट ऑफिसर (AEO), अपर डिविजन क्लर्क (UDC), टैक्स असिस्टेंट सहित अन्य पद भरे जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन टियर-1 एग्जाम, टियर-2 एग्जाम, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

SSC CGL Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, स्नातक (पीजी) के अंतिम वर्ष या फाइनल सेमेस्टर की पढ़ाई करने वाले छात्र भी आवेदन के लिए पात्र होंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications