Sainik School: राजनाथ सिंह ने जयपुर में सैनिक स्कूल का किया उद्घाटन, 100 नए स्कूलों की योजना पर जोर

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के विकास में निजी क्षेत्र का योगदान बढ़ रहा है और भारत का 50 प्रतिशत कार्यबल इसी क्षेत्र में है।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सैनिक स्कूल के छात्र जिस भी क्षेत्र में जाएंगे, वहां सफल होंगे। (इमेज-X/@SpokespersonMoD)रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सैनिक स्कूल के छात्र जिस भी क्षेत्र में जाएंगे, वहां सफल होंगे। (इमेज-X/@SpokespersonMoD)

Santosh Kumar | September 23, 2024 | 04:51 PM IST

जयपुर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (23 सितंबर) को जयपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की केंद्र सरकार की योजना पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी मौजूद थीं।

राजनाथ सिंह ने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार ने 100 सैनिक स्कूल शुरू करने का फैसला किया है। सैनिक स्कूल केंद्र और राज्य सरकारों की संयुक्त प्रथाओं द्वारा स्थापित और संचालित होते थे। लेकिन ये नए स्कूल पीपीपी मॉडल (निजी, सार्वजनिक, भागीदारी) के अनुसार स्थापित और संचालित किए जाएंगे।"

Background wave

उन्होंने आगे कहा कि मैंने 'निजी' शब्द को पहले इसलिए रखा है क्योंकि निजी क्षेत्र देश में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। राजनाथ सिंह ने देश के विकास में निजी क्षेत्र के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा, "निजी क्षेत्र का योगदान बढ़ रहा है और भारत का 50 प्रतिशत कार्यबल इसी क्षेत्र में है।"

Also readSainik School: यूपी के गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया उद्घाटन

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सैनिक स्कूल के छात्र जिस भी क्षेत्र में जाएंगे, वहां सफल होंगे। उन्होंने मौजूदा सेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख का उदाहरण दिया, जो दोनों सैनिक स्कूल रीवा के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने कहा, "सैनिक स्कूल के छात्र जीवन के किसी भी क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।"

रक्षा मंत्री ने कहा, "सैनिक स्कूल ने सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी और नौसेना प्रमुख दिनेश त्रिपाठी जैसे कई उल्लेखनीय पूर्व छात्र दिए हैं। जयपुर में नया सैनिक स्कूल, गैर सरकारी संगठनों, राज्य सरकारों और निजी स्कूलों के साथ साझेदारी में देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के सरकार के दृष्टिकोण का हिस्सा है।"

सोर्स-एएनआई

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications