RRB NTPC Vacancy Increase: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के कम पदों को लेकर आवेदकों में नाराजगी, पद बढ़ाने की है मांग

रेलवे ने पिछली बार वर्ष 2019 में एनटीपीसी भर्ती के लिए 35,281 पद जारी किए थे, लेकिन इस बार पदों की संख्या घटाकर 11,558 कर दी गई है, जिसे लेकर छात्रों में नाराजगी है।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 25, 2024 | 06:43 PM IST

नई दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की तरफ से आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। इस बार आरआरबी ने एनटीपीसी भर्ती के लिए 11,558 रिक्तियां जारी की हैं। इनमें ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पदों के लिए अलग-अलग रिक्तियां हैं।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर को शुरू हुई और 13 अक्टूबर 2024 को समाप्त होगी, जबकि अंडरग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू हुई और 20 अक्टूबर 2024 को समाप्त होगी। इच्छुक उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RRB Group D Recruitment 2024: भर्ती में कटौती पर छात्रों में नाराजगी

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों ने पांच साल का लंबा इंतजार किया, लेकिन इस वर्ष रेलवे भर्ती बोर्ड ने पदों की संख्या ही घटा दी है। जिसके बाद से ही रेलवे भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों में नाराजगी देखी जा रही है। वहीं सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर तमाम प्रतियोगी छात्र, शिक्षकों द्वारा विरोध किया जा रहा है।

रेलवे ने पिछली बार वर्ष 2019 में एनटीपीसी भर्ती के लिए 35,281 पद जारी किए थे, लेकिन इस बार पदों की संख्या घटाकर 11,558 कर दी गई है। इसका मतलब यह है कि 23,723 पदों की कटौती इस बार की गई है, जिसे लेकर छात्र गुस्से में हैं और पदों को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

Also read UPSC CAPF Result 2024: यूपीएससी सीएपीएफ सहायक कमांडेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट upsc.gov.in पर जारी

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं

सोशल साइट एक्स पर एजुकेटर आदित्य रंजन नाम ने लिखा कि 5 साल इंतजार करने के बाद मात्र कुछ हजार पद देना युवाओं के भविष्य के साथ धोखा है। यह कटौती उनके रोजगार के सपनों पर करारा प्रहार है।

एजुकेटर गगन प्रताप ने लिखा कि पिछले कुछ वर्षो में ,रेलवे में ट्रेनों की संख्या में वृद्धि हुई, लेकिन भर्ती में पांच सालों के बाद भी 70%कमी हुई।

अभिनव मैथ्स ने लिखा कि मंहगाई बढ़ रही है , जमीन की कीमतें बढ़ रही है ! बढ़ रही है पेपर में धांधली । अगर घट रही है तो वो केवल रेलवे की वेकैंसी वो भी जब लाखो पद खाली है ऐसी दुर्दशा रेलवे की होगी कभी सोचा न था !

एक और सोशल मीडिया यूजर गोपाल वर्मा ने आंकड़े देते हुए लिखा कि -

रेलवे में रिक्त पद= 3 लाख+

NTPC गैजुएट वैकेंसी =8113

NTPC इंटर लेवल वैकेंसी = 3445

कुल पदों पर भर्ती= 11588

रेलवे में फॉर्म भरने वाले छात्रो की संख्या =2 करोड़+ है। ये सिर्फ युवाओं को लॉलीपॉप दिया जा रहा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]