QS World University Ranking by Subject 2024: डीयू मानव विज्ञान विभाग को विश्व स्तर पर 51-100वां स्थान मिला

विषय 2024 के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में दिल्ली यूनिवर्सिटी सबसे अधिक रेटिंग वाला विश्वविद्यालय है।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित अंग्रेजी और मॉडर्न लैंग्वेज कार्यक्रमों को 101-150 के भीतर रखा गया है।दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित अंग्रेजी और मॉडर्न लैंग्वेज कार्यक्रमों को 101-150 के भीतर रखा गया है।

Abhay Pratap Singh | April 18, 2024 | 10:20 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के मानव विज्ञान विभाग को विषय 2024 के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 51-100वां स्थान दिया गया है। क्यूएस रैंकिंग में शीर्ष में शामिल होने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों में डीयू का मानवविज्ञान कार्यक्रम 9वें स्थान पर है।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित अंग्रेजी और आधुनिक भाषाओं के कार्यक्रमों को 101-150 के भीतर रखा गया है। जबकि अर्थशास्त्र, इतिहास और दर्शनशास्त्र को विश्व स्तर पर 151-200वां स्थान दिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के 6 विषयों को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 200 में शामिल किया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय 7 आईआईटी मुंबई, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर, मद्रास, गुवाहाटी और रुड़की के बाद भारतीय विश्वविद्यालयों में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु को क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची में तीसरे स्थान पर रखा गया है।

डीयू ने कहा कि “हम क्यूएस द्वारा विश्व स्तर पर शीर्ष संस्थानों में मान्यता प्राप्त मानवविज्ञान कार्यक्रमों को देखकर रोमांचित हैं। यह उपलब्धि मानव विज्ञान में उत्कृष्ट शिक्षा और अनुसंधान के अवसर प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रमाणित करती है।”

Also readDU and HSE University: एचएसई विश्वविद्यालय रूस के साथ डीयू ने संयुक्त शोध कार्यक्रम को लेकर किया समझौता

आगे बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के मानवविज्ञान विभाग ने हाल ही में 19वीं IUAES-WAU विश्व मानवविज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया, जिसमें अक्टूबर 2023 में एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम में लगभग 600 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

क्यूएस रैंकिंग में यह उपलब्धि अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और वैश्विक प्रभाव के प्रति डीयू की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग एक कठिन कार्यप्रणाली को अपनाती है, जिसमें एकेडमिक रिपोटेशन, इंप्लायर रिपोटेशन, प्रति पेपर शोध उद्धरण और एच-इंडेक्स जैसे संकेतक शामिल होते हैं।

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग पहली बार 2004 में प्रकाशित की गई, जो अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अवसरों को देखते हुए छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में कार्य करती है। उच्च शिक्षा क्षेत्र में छात्रों और संस्थानों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए दुनिया भर के विश्वविद्यालयों का क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी मूल्यांकन करता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications