DU and HSE University: एचएसई विश्वविद्यालय रूस के साथ डीयू ने संयुक्त शोध कार्यक्रम को लेकर किया समझौता

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संकाय में उत्कृष्टता केंद्र और मिरर लैब का इस दौरान उद्घाटन भी किया गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।

Abhay Pratap Singh | April 12, 2024 | 10:47 PM IST

नई दिल्ली: एचएसई विश्वविद्यालय रूस और दिल्ली विश्वविद्यालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इसके तहत संयुक्त शैक्षिक और अनुसंधान कार्यक्रम विकसित किए जाएंगे। इस एमओयू में विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं और संकाय के आदान-प्रदान के साथ-साथ ज्ञान और अनुभवों को साझा करने के प्रस्ताव को शामिल किया गया है।

एचएसई विश्वविद्यालय की रेक्टर डॉ. निकिता अनिसिमोव ने विश्वविद्यालय के प्रतिनिधिमंडल के साथ आज यानी 12 अप्रैल को दिल्ली विश्वविद्यालय का दौरा किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता और एचएसई विश्वविद्यालय रूस की रेक्टर डॉ. निकिता अनिसिमोव ने दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेश सिंह ने कहा कि, “दोस्ती की भावना से दोनों विश्वविद्यालयों के बीच पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग की दिशा में यह पहला कदम है। उन्होंने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया।”

Also readडीयू और क्यूंगपूक नेशनल यूनिवर्सिटी ने ‘कोरियाई भाषा शिक्षा’ के लिए किया समझौता

इस दौरान एचएसई विश्वविद्यालय के सहयोग से दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संकाय में एक उत्कृष्टता केंद्र और मिरर लैब का उद्घाटन भी किया गया। यह एचएसई विश्वविद्यालय के लिए अकादमिक आदान-प्रदान, गतिशीलता आदि को बढ़ावा देने के लिए एक विदेशी विश्वविद्यालय में कैंपस उपस्थिति के एक अन्य तरीके के रूप में एक आउटलेट प्रदान करेगा, साथ ही संयुक्त अनुसंधान पहल को एक जगह बढ़ावा देने की सुविधा भी प्रदान करेगा।

संकाय सदस्य इस स्थान का उपयोग संयुक्त अनुसंधान, गतिशीलता और आदान-प्रदान आदि के लिए कर सकते हैं। बताया गया कि कंप्यूटिंग, आईटी, भौतिकी, सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन सहित किसी भी क्षेत्र में द्विपक्षीय अनुसंधान और संयुक्त सम्मेलनों के आयोजन, मास्टर प्रोजेक्ट आदि में अध्ययन कार्यक्रमों के डिजाइन आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी। व्याख्यान ऑनलाइन आयोजित किए जा सकते हैं और साथ ही एचएसई के फैकल्टी मेंबर चयनित अवधि के दौरान ऑफलाइन उपस्थित हो सकेंगे।

इस बैठक में डीन ऑफ कॉलेज प्रो. बलराम पाणी, रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता, पीआरओ अनूप लाठर, इंटरनेशनल रिलेशन की चेयरपर्सन प्रो. नीरा अग्निमित्रा, प्रोफेसर आशुतोष भारद्वाज, डीन इंटरनेशनल रिलेशन (एस एंड टी) प्रो. देबज्योति चौधरी, डीन विज्ञान संकाय प्रोफेसर संजीव सिंह, डीन प्रौद्योगिकी संकाय और प्रोफेसर अमिताव चक्रवर्ती आदि ने भाग लिया।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications