Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 का आयोजन 29 जनवरी को,भारत मंडपम से पीएम करेंगे बच्चों से संवाद

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच डर और तनाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है

परीक्षा पे चर्चा 2024 का आयोजन 29 जनवरी को (इमेज- @mygov.in)परीक्षा पे चर्चा 2024 का आयोजन 29 जनवरी को (इमेज- @mygov.in)

Santosh Kumar | January 24, 2024 | 03:17 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को एक बार फिर 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच डर और तनाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। साथ ही इस दौरान परीक्षा की तैयारियों से जुड़ी रणनीतियों पर भी चर्चा की जाती है।

आपको बता दें कि 'परीक्षा पे चर्चा' का यह सातवां संस्करण होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के लिए एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन का रिकॉर्ड बनाया है। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम के जरिए स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से सीधे बातचीत करते हैं।

Background wave

इस साल यह कार्यक्रम 29 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री करीब 4000 प्रतिभागियों से बातचीत करेंगे। 'परीक्षा पे चर्चा' की शुरुआत साल 2018 में हुई थी। तब से हर साल यह कार्यक्रम कभी ऑनलाइन तो कभी ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम के जरिए पीएम देश-विदेश के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत करेंगे। छात्र, अभिभावक और शिक्षक भी पीएम मोदी से सवाल पूछने के लिए वर्चुअल मोड में कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आप डीडी नेशनल, डीडी न्यूज पर देख सकते हैं। इसके अलावा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो मीडियम, पीएमओ की वेबसाइट, MyGov.in और MoE के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव जैसे रेडियो चैनलों पर देखा जा सकता है।

कार्यक्रम क्यों आयोजित किया जाता है?

'परीक्षा पे चर्चा' एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें भारत और विदेश के छात्र, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री के साथ परीक्षाओं और स्कूली जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करते हैं। परीक्षा पे चर्चा 'एग्जाम वॉरियर्स' का हिस्सा है, जो युवाओं के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में एक प्रमुख पहल है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications