NEET UG 2024: अभ्यर्थियों को मिले क्षतिपूर्ति अंक; फिजिक्स के एक सवाल से कैसे मिली 44 को AIR 1? एनटीए का जवाब

क्षतिपूर्ति अंकों के कारण, दो उम्मीदवारों को परीक्षा में क्रमशः 718 और 719 अंक मिले। नीट यूजी 2024 में अनियमितताओं से इनकार करते हुए, एनटीए ने कहा, "सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण से पता चला कि इन केंद्रों पर परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया था।"

एनटीए ने नीट यूजी 2024 का परिणाम 4 जून को घोषित किया था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एनटीए ने नीट यूजी 2024 का परिणाम 4 जून को घोषित किया था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 7, 2024 | 08:00 AM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी 2024 रिजल्ट 10 दिन पहले घोषित करके सबको चौंका दिया है। रिजल्ट जारी होने के बाद से ही एनटीए को अंकों के वितरण को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया कि 1,563 उम्मीदवारों को समय की हानि की भरपाई के तौर पर परीक्षा में अंक दिए गए हैं। एनटीए ने 67 में से 44 उम्मीदवारों को पूरे 720 अंक दिए जाने के सवाल पर भी प्रतिक्रिया दी है।

सोशल मीडिया पर परीक्षा रद्द करने और नए सिरे से परीक्षा कराने की उठ रही मांगों के बीच एनटीए ने कहा कि कुछ नीट 2024 उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी को लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालयों में रिट याचिका दायर करने के बाद छात्रों की चिंताओं पर विचार करने के लिए एक शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया था। पैनल ने 'तथ्यात्मक रिपोर्ट' और संबंधित परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शिकायतों पर विचार किया।

Background wave

इसके बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और खोए हुए समय के आधार पर अंकों के रूप में मुआवजा दिया गया। नतीजतन, 1,563 नीट उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए गए। क्षतिपूर्ति अंकों के कारण, दो उम्मीदवारों को परीक्षा में क्रमशः 718 और 719 अंक मिले। नीट यूजी 2024 में अनियमितताओं से इनकार करते हुए, एनटीए ने कहा, "सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण से पता चला कि इन केंद्रों पर परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया था।"

NEET UG 2024: भौतिकी का प्रश्न

नीट 2024 परीक्षा के नतीजों पर विवाद तब खड़ा हो गया जब 67 उम्मीदवारों ने रैंक 1 हासिल की, जिनमें से 8 एक ही केंद्र से थे। विपक्ष ने भी इस पर अपना पक्ष रखा और नीट नतीजों को लेकर सत्तारूढ़ सरकार से जवाब मांगा है। इसके अलावा एनटीए ने भौतिकी के उस प्रश्न पर भी सफाई दी जिसकी वजह से 44 उम्मीदवारों को AIR 1 मिला है।

एनटीए के बयान के अनुसार, नीट परीक्षा में भौतिकी के एक प्रश्न ने 44 उम्मीदवारों को प्रथम स्थान पर रखा। उस प्रश्न की प्रोविजनल उत्तर कुंजी पर 13,373 चुनौतियों की जांच करने पर, विषय विशेषज्ञों ने पाया कि भौतिकी पर एनसीईआरटी पुस्तक के पुराने और नए संस्करणों में दो विकल्प सही थे और इस प्रकार उत्तर कुंजी को संशोधित किया गया और 44 उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए गए।

Also readNEET UG Paper Leak: नीट पेपर लीक मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दोबारा परीक्षा कराने को लेकर याचिका दायर

NEET UG Result 2024: परिणाम तय समय से पहले

एनटीए ने स्पष्ट किया कि पिछले साल 20.38 लाख उम्मीदवारों की संख्या से इस साल करीब 24 लाख उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने के कारण टॉपर्स की संख्या में वृद्धि हुई है। नीट यूजी 2024 के टॉपर देश के अलग-अलग हिस्सों से हैं। तय तिथि से पहले रिजल्ट घोषित करने में घोटाले और त्रुटि के आरोपों पर एनटीए ने कहा कि उत्तर कुंजी चुनौती अवधि के बाद आवश्यक जांच पूरी करने के बाद परिणाम जल्द से जल्द घोषित किए जाते हैं।

यह अवधि आमतौर पर 3 से 7 दिनों तक होती है। सूचना बुलेटिन में दी गई परिणाम तिथियां अस्थायी तिथियां हैं, लेकिन एनटीए संभव होने पर परिणाम घोषित करने का प्रयास करता है। एनटीए ने कहा, "एनटीए ने 30 दिनों के भीतर लगभग 23 लाख उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने में कामयाबी हासिल की। एनटीए ने पेपर लीक से इनकार किया।

एनटीए और कुछ राज्य पुलिस ने धोखेबाजों के खिलाफ कुछ मामले दर्ज किए हैं। एनटीए का कहना है कि परीक्षा की शुचिता से समझौता नहीं किया गया। एनटीए ने कहा कि नीट यूजी कट-ऑफ 2024 में वृद्धि परीक्षा की प्रतिस्पर्धी प्रकृति और इस वर्ष उम्मीदवारों के प्रदर्शन के उच्च मानकों को दर्शाती है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications