MBBS Seats in UP: यूपी में इस साल खुले 17 नए मेडिकल कॉलेज, एमबीबीएस सीटें भी हुई दोगुनी, सीएम योगी ने कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "नए मेडिकल कॉलेजों तक अच्छी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

सीएम योगी ने कहा, "हम 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज' के संकल्प को पूरा करेंगे।" (इमेज-पीटीआई)

Press Trust of India | October 26, 2024 | 02:51 PM IST

महाराजगंज : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराजगंज जिले में केएमसी मेडिकल कॉलेज (पीपीपी) के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि इस साल राज्य में 17 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं और एमबीबीएस सीटों की संख्या दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि अब यूपी की स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा बदलाव आ रहा है। गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कॉलेज, जिसे पहले पिछड़ा माना जाता था, अब एम्स गोरखपुर को कड़ी टक्कर दे रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में एम्स खुलने के बाद कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराईच, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या और प्रतापगढ़ में भी मेडिकल कॉलेज शुरू हो गए हैं।

MBBS Seats in UP: 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज'

उन्होंने कहा कि पहले यूपी में सिर्फ 18 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन अब 64 जिलों में स्वास्थ्य संस्थान हैं। नई नीति के तहत बाकी बचे 6-7 जिलों में भी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। सीएम ने कहा, "हम 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज' के संकल्प को पूरा करेंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने राज्य के तराई जिलों की "उपेक्षा" और "अनदेखी" की थी। हालांकि, आज महाराजगंज उपेक्षित नहीं रहा, क्योंकि जिले को 940 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं मिली हैं, जो एक बड़ी प्रगति है।

Also read NEET PG Counselling 2024: यूपी में 7 सालों में बढ़ीं एमबीबीएस की 108 प्रतिशत और पीजी 181 प्रतिशत सीटें

Total MBBS Seats in UP: मेडिकल कॉलेजों तक अच्छी कनेक्टिविटी

उन्होंने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले सरकारी सुविधाओं की हालत बहुत खराब थी। न बिजली थी, न सड़कें ठीक थीं. चीनी मिलें बंद होती रहीं, पीने के पानी में प्रदूषण की वजह से यहां बच्चों में इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियां फैलती थीं. मलेरिया का भी आतंक था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "लेकिन आज पूर्वी क्षेत्र से इंसेफेलाइटिस हमेशा के लिए खत्म हो चुका है। इन नए मेडिकल कॉलेजों तक अच्छी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

इसके अलावा, स्वास्थ्य सेवा कार्यबल को मजबूत करने के लिए पूरे राज्य में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज विकसित किए जा रहे हैं," सीएम ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अगले 3 वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]