Jharkhand News: झारखंड मंत्रिमंडल ने नए इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक के लिए 530 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी

‘गुरुजी स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड’ योजना के लिए जारी दिशा-निर्देशों में संशोधन के अलावा बहरागोड़ा में 38.20 करोड़ रुपये में महिला कॉलेज के निर्माण कार्य को भी मंजूरी दी गई।

सीएम हेमंत सोरेन ने 498 CHO का नियुक्त पत्र वितरित किया। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स'/@HemantSoren)

Press Trust of India | October 15, 2024 | 12:23 PM IST

नई दिल्ली: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने 530 करोड़ रुपये की लागत से इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक की स्थापना समेत शिक्षा क्षेत्र में कई प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार यानी 14 अक्टूबर को मंत्रिमंडल ने कुल 29 फैसले लिए।

एक बयान में कहा गया है, ‘‘अनुमानित 134.18 करोड़ रुपये की लागत वाली सरकारी पॉलिटेक्निक, चाकुलिया, जमशेदपुर के निर्माण कार्य, जमशेदपुर में 254.93 करोड़ रुपये की लागत से सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्य और जमशेदपुर के पोटका में 136.13 करोड़ रुपये की लागत से सरकारी पॉलिटेक्निक के निर्माण कार्य के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।’’

मंत्रिमंडल ने कोल्हान मंडल, संथाल परगना मंडल और उत्तरी छोटानागपुर मंडल में नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर संस्थान स्थापित करने के अलावा नेतरहाट पर्यटन परियोजना के दूसरे चरण के विकास के लिए 42.83 करोड़ रुपये की भी मंजूरी दी। उसने गढ़वा में सड़कों के पुनर्निर्माण के लिए 109.16 करोड़ रुपये की भी स्वीकृति दी।

Also read Jharkhand Election 2024: झारखंड में खुलेंगे 5000 मॉडल स्कूल, सीएम हेमंत सोरेन ने किया ऐलान

‘गुरुजी स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड’ योजना के लिए जारी दिशा-निर्देशों में संशोधन के अलावा बहरागोड़ा में 38.20 करोड़ रुपये में महिला कॉलेज के निर्माण कार्य को भी मंजूरी दी गई। नियुक्ति पत्र वितरित समारोह कार्यक्रम के दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने 498 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) का नियुक्त पत्र वितरित किया।

मंत्रिमंडल ने आंगनवाड़ी केंद्र भवन निर्माण योजना से संबंधित दिशानिर्देशों में संशोधन, प्राथमिक विद्यालयों में 50 करोड़ रुपये से एकीकृत विज्ञान और गणित प्रयोगशाला की स्थापना और एसपीवी पतरातू एनर्जी लिमिटेड (पीईएल) को बंद करने की मंजूरी दे दी।

सीएम सोरेन ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर लिखा, “कुछ दिन पूर्व ही विश्वस्तरीय अस्पताल की आधारशिला हम लोगों ने रखी है। अपोलो अस्पताल समूह को हम लोगों ने जोड़ा है, इसके अतिरिक्त रांची के इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है, उम्मीद है 2 वर्ष के अंदर यह कार्य पूर्ण होंगे।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]