IIT Madras: आईआईटी मद्रास ने एमटेक इन ई-मोबिलिटी कार्यक्रम किया शुरू, 26 मई तक आवेदन का मौका

आईआईटी मद्रास एमटेक कार्यक्रम के लिए सीटों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, चयन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार डब्ल्यूईएमईएम में शामिल होने के लिए पात्र हैं। अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार डब्ल्यूईएमईएम में नामांकन कर सकते हैं, लेकिन लैब पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए उन्हें परिसर में आना आवश्यक है।

आईआईटी मद्रास ने एमटेक इन ई-मोबिलिटी डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है।आईआईटी मद्रास ने एमटेक इन ई-मोबिलिटी डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है।

Saurabh Pandey | May 3, 2024 | 04:13 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए एक उद्योग-केंद्रित वेब-सक्षम एमटेक इन ई-मोबिलिटी (डब्ल्यूईएमईएम) कार्यक्रम की शुरुआत कर रहा है। इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अभी चल रही है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 मई 2024 तक है।

आईआईटी मद्रास के इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए, सीओडीई, आईआईटी मद्रास के अध्यक्ष, देवेन्द्र जलिहाल ने कहा कि सीओडीई सभी गैर-परिसर शैक्षणिक और आउटरीच कार्यक्रमों के लिए आईआईटी मद्रास में नोडल कार्यालय रहा है। हम उद्योग के पेशेवरों के लिए कई कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम और वेब-सक्षम एमटेक कार्यक्रम पेश कर रहे हैं और हमें इस सूची में डब्ल्यूईएमईएम को जोड़कर खुशी हो रही है।

Background wave

आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने कहा कि आईआईटी मद्रास कई प्रमाणपत्र कार्यक्रमों के माध्यम से ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में कामकाजी पेशेवरों के लिए कौशल उन्नयन कार्यक्रम आयोजित करने में सबसे आगे रहा है। इन कार्यक्रमों के प्रतिभागी और ऑटोमोटिव उद्योग स्वाभाविक अनुवर्ती के रूप में एमटेक कार्यक्रम की मांग कर रहे हैं। हम डब्ल्यूईएमईएम को लॉन्च करके खुश हैं और उम्मीद करते हैं कि यह इस क्षेत्र में हमारे राष्ट्र में मानव संसाधन विकास में तेजी लाने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाएगा।

परीक्षा तिथि और विवरण

उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें गणित और भौतिकी के सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कंप्यूटर आधारित प्रॉक्टर्ड इन-पर्सन लिखित परीक्षा शामिल होगी। तैयारी में सहायता के लिए, आवेदकों को परीक्षा से पहले रिकॉर्ड किए गए वीडियो और सैंपल प्रश्न प्राप्त होंगे। चयन परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित होने वाली है।

इसके लिए सीटों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, चयन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार डब्ल्यूईएमईएम में शामिल होने के पात्र हैं। अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार डब्ल्यूईएमईएम में नामांकन कर सकते हैं, लेकिन लैब पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए उन्हें परिसर में आना आवश्यक है।

Also read DDU Entrance Exam 2024: डीडीयू पीजी प्रवेश के लिए पंजीकरण dduguadmission.in पर शुरू, 26 मई लास्ट डेट

इसके अलावा, प्रोफेसर प्रताप हरिदोस, डीन, शैक्षणिक पाठ्यक्रम, आईआईटी मद्रास ने कहा कि आईआईटी मद्रास से एमटेक डिग्री की शैक्षणिक क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए WEMEM को सावधानीपूर्वक संरचित किया गया है। इसमें मुख्य और वैकल्पिक सिद्धांत पाठ्यक्रम, प्रयोगशालाएं और परियोजनाएं शामिल हैं। नई शिक्षा नीति के अनुरूप, हमने ई-मोबिलिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के रूप में सक्षम किया है।

प्रोफेसर एंड्रयू थंगराज, एसोसिएट चेयर, सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन (सीओडीई), आईआईटी मद्रास, ने कहा कि सिद्धांत और व्यवहार के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करने के लिए, हम कुछ पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए उद्योग से विशेषज्ञों को लाए हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए नियमित असाइनमेंट के साथ-साथ परीक्षाएं भी होंगी, जिससे एक मजबूत शिक्षाशास्त्र सुनिश्चित होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications