IIIT Delhi Scholarship: जेईई परीक्षा में 1000 से कम रैंक पाने वाले छात्रों को आईआईआईटी दिल्ली देगी छात्रवृत्ति

आईआईआईटी दिल्ली चेयरमैन स्कॉलरशिप, जो छात्रों को उनकी जेईई मेन रैंक के आधार पर पूरी या आंशिक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। 1000 से नीचे रैंक वाले छात्र 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

संस्थान ने छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई छात्रवृत्ति शुरू की है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)संस्थान ने छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई छात्रवृत्ति शुरू की है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 11, 2024 | 06:35 PM IST

नई दिल्ली: इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने बीटेक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए विभिन्न छात्रवृत्तियों की घोषणा की है। संस्थान ने एआईआर 1000 तक जेईई रैंक धारकों के लिए 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति की घोषणा की है। संस्थान ने बीटेक करने के इच्छुक छात्रों की सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों की घोषणा की है।

आईआईआईटी दिल्ली चेयरमैन स्कॉलरशिप, जो छात्रों को उनकी जेईई मेन रैंक के आधार पर पूरी या आंशिक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। 1000 से नीचे रैंक वाले छात्र 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं और 1000-2000 के बीच रैंक वाले छात्रों को ट्यूशन फीस का 50% छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Background wave

इसके साथ ही, इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईआईटीडी) ने महिला छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई छात्रवृत्ति "एसटीईएएम शिक्षा में महिला सशक्तिकरण छात्रवृत्ति (डब्ल्यूईएसएसई)" शुरू की है।

इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य शैक्षणिक रूप से अच्छी छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, छात्राओं को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 95% से अधिक अंक प्राप्त करके शीर्ष 100 छात्राओं में शामिल होना चाहिए। यह पहल छात्रों की मदद के लिए शुरू किया गया है।

Also readJEE Advanced 2024 Result: आईआईटी दिल्ली योग्य महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए करेगा ओपन हाउस का आयोजन

आईआईआईटी दिल्ली मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप

आईआईआईटी दिल्ली अपने दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों को आईआईआईटी दिल्ली मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप भी प्रदान करता है। यह स्कॉलरशिप ऐसे छात्रों के लिए है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थी हैं। साथ ही संस्थान ने फास्ट रिटेलिंग स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए फास्ट रिटेलिंग जापान के साथ साझेदारी भी की है।

आईआईआईटी दिल्ली विभिन्न विशेषज्ञताओं में BTech पाठ्यक्रम प्रदान करता है, छात्र जेईई मेन्स में अपने प्रदर्शन के आधार पर IIIT-D में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। पात्र उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और छात्रवृत्ति के अवसरों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications