IMC 2024: आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन ने आईएमसी 2024 में अत्याधुनिक दूरसंचार समाधान का प्रदर्शन किया

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन समर्थित दो स्टार्टअप्स प्रोवाया और केबलस्मिथ ने DoT द्वारा आयोजित 5जी/6जी हैकथॉन में भाग लिया और क्रमशः प्रथम व द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया।

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन ने O-RAN बेस स्टेशन, आरआईएस और प्राइवेट 5जी नेटवर्क में अपने नवाचारों का प्रदर्शन किया।

Abhay Pratap Singh | October 21, 2024 | 05:10 PM IST

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग (DoT) और सीओएआई (COAI) द्वारा आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) कार्यक्रम में आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन की ओर से एडवांस कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया गया। हाल ही में प्रगति मैदान (नई दिल्ली) में आयोजित प्रोग्राम में आईएमसी ने उद्योग जगत के लीडर्स, इनोवेटर्स और शोधकर्ताओं को दूरसंचार क्षेत्र में नवीनतम रुझानों और प्रगति का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान किया है।

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) मंडप के तहत एक स्टाल लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां इसने O-RAN बेस स्टेशन, रीकॉन्फिगरेबल इंटेलिजेंट सरफेस (RIS) और प्राइवेट 5जी नेटवर्क में अपने नवाचारों का प्रदर्शन किया। ये प्रौद्योगिकियां स्वदेशी अनुसंधान और विकास के माध्यम से भारत के दूरसंचार क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

O-RAN Base Station -

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन ने अपनी अत्याधुनिक 5जी-एडवांस्ड ओ-आरएएन (Open Radio Access Network) विशाल एमआईएमओ बेस स्टेशन प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया, जो अधिक लचीलापन, अंतर-संचालन और लागत-प्रभावशीलता प्रदान करके दूरसंचार परिदृश्य में क्रांति ला रही है। ओ-आरएएन आर्किटेक्चर विभिन्न विक्रेताओं के बीच निर्बाध एकीकरण को सक्षम बनाता है, जिससे दूरसंचार ऑपरेटरों को तेजी से नवाचार करने और डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने में मदद मिलती है।

Reconfigurable Intelligent Surfaces (RIS) -

आरआईएस एक रिवोल्यूशनरी टेक्नोलॉजी है जो रेडियो तरंगों को बुद्धिमानी से परावर्तित करके, सिग्नल की शक्ति और कवरेज को बढ़ाकर वायरलेस संचार नेटवर्क के प्रदर्शन को अनुकूलित करती है। यह नवाचार जटिल वातावरण में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है और विशेष रूप से 5G-एडवांस्ड/6G डिप्लॉयमेंट और उससे आगे के लिए महत्वपूर्ण है।

Also read आईआईआईटी बैंग्लोर, NIMHANS ने मेंटल हेल्थ सपोर्ट के लिए टेली मानस टोल-फ्री ऐप, वीडियो कॉल सुविधा किया लॉन्च

Private 5G Box -

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन ने प्राइवेट 5जी बॉक्स भी प्रदर्शित किया, जो सुरक्षित और निजी 5जी नेटवर्क स्थापित करने की इच्छा रखने वाले उद्यमों के लिए डिजाइन किया गया एक विशेष रूप से निर्मित, उच्च-प्रदर्शन समाधान है, जिसे मंटिसवेव नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है, जो आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन द्वारा इनक्यूबेट किया गया एक स्टार्ट-अप है। यह निर्बाध कनेक्टिविटी, मजबूत सुरक्षा और अनुकूलित नेटवर्क प्रबंधन प्रदान करता है, जो इसे विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा, लॉजिस्टिक्स और स्मार्ट शहरों जैसे उद्योगों के लिए आदर्श बनाता है।

IIIT-B COMET Foundation Supported 2 start-ups win prize in Hackathon -

आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन समर्थित दो स्टार्टअप्स - प्रोवाया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और केबलस्मिथ ने दूरसंचार विभाग (DOT) द्वारा आयोजित 5जी/6जी हैकथॉन में भाग लिया और क्रमशः प्रथम और द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया। विजेता, प्रोवाया को 2 लाख रुपये, जबकि प्रथम उपविजेता, केबलस्मिथ को 1.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

IIIT-Bangalore -

आईआईआईटी-बैंगलोर के निदेशक प्रो. देबब्रत दास ने कहा, “हमें आईआईआईटी-बी कॉमेट फाउंडेशन, एनएम-आईसीपीएस, डीएसटी, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित अनुसंधान एवं विकास केंद्र की इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 (आईएमसी) में उन्नत संचार भागीदारी पर गर्व है, जहां हमने 5जी-एडवांस्ड और 6जी संचार तकनीकों में अत्याधुनिक नवाचारों का प्रदर्शन किया।”

उन्होंने आगे कहा कि, “हमारे समर्थित स्टार्टअप, प्रोवाया टेक्नोलॉजीज और केबलस्मिथ की उल्लेखनीय उपलब्धि, दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित 5जी/6जी हैकाथॉन में क्रमशः प्रथम (विजेता) और प्रथम रनर-अप स्थान हासिल करना नवाचार को बढ़ावा देने और भारत के दूरसंचार क्षेत्र को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]