फेवीक्रिएट आइडिया लैब्स वार्षिक शिल्प प्रतियोगिता के विजेता घोषित, 1.3 लाख से अधिक छात्रों ने लिया भाग

भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व निदेशक, पद्म श्री मायलस्वामी अन्नादुराई मुख्य जूरी सदस्य के रूप में मौजूद थे। पिडिलाइट में उपभोक्ता उत्पाद व्यवसाय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कश्यप गाला भी जूरी सदस्य के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।

फेवीक्रिएट आइडिया लैब्स वार्षिक शिल्प प्रतियोगिता के विजेता घोषित।

Saurabh Pandey | June 5, 2024 | 08:57 PM IST

नई दिल्ली : पिडिलाइट ने फेवीक्रिएट आइडिया लैब्स वार्षिक कला और शिल्प प्रतियोगिता 2024 के विजेताओं की घोषणा की है। कला और शिल्प के साथ विज्ञान को जोड़ने वाले इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में पूरे भारत के 500 से अधिक स्कूलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1.3 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

इस प्रतियोगिता में 16 फाइनलिस्टों को फाइनल राउंड के लिए मुंबई बुलाया गया, जहां उन्होंने पिडिलाइट उत्पादों से भरे फेवीक्रिएट बक्से सहित विभिन्न कला और शिल्प सामग्रियों का उपयोग करके लाइव प्रतिस्पर्धा की। इसके लिए 9-14 वर्ष की आयु के लिए समुद्री जीवन और 5-8 वर्ष की आयु के लिए सौर मंडल विषय था ।

भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व निदेशक, पद्म श्री मायलस्वामी अन्नादुराई मुख्य जूरी सदस्य के रूप में मौजूद थे। पिडिलाइट में उपभोक्ता उत्पाद व्यवसाय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कश्यप गाला भी जूरी सदस्य के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।

लिटिल साइंटिस्ट' आयु वर्ग के विजेताओं के नाम

5-8 वर्ष या 'लिटिल साइंटिस्ट' आयु वर्ग के विजेताओं में एमपीएस इंटरनेशनल, जयपुर, राजस्थान से हेतवी वासवानी और सेंट मार्क्स सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल, दिल्ली से भानी गुप्ता शामिल हैं, जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया। श्री चैतन्य स्कूल अमीरपेट, हैदराबाद, तेलंगाना की रमा अनन्या ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि डीएवी हाई स्कूल, अंबाला की देवांशी सहगल ने तीसरा स्थान हासिल किया।

यंग इनोवेटर्स' आयु वर्ग के विजेताओं के नाम

9-14 वर्ष के 'यंग इनोवेटर्स' आयु वर्ग में, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ की हर्षिता नोपानी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। डी.ए.वी. सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, विजाग, आंध्र प्रदेश की कनिथी स्वाति ने दूसरा स्थान हासिल किया, और नेशनल इंग्लिश स्कूल, कोलकाता, पश्चिम बंगाल की इफरा सिद्दीकी ने तीसरा स्थान हासिल किया।

फाइनल राउंड को प्रमुख वायाकॉम 18 नेटवर्क चैनलों, निकेलोडियन और सोनिक पर प्रसारित एपिसोड में कवर किया गया था। वे 24 जून के बाद जियो सिनेमाज पर भी उपलब्ध होंगे।

विजेताओं को मिली छात्रवृत्ति

कार्यक्रम के शीर्ष विजेताओं को पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए क्रमशः 1 लाख, 75,000 और 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिली। अतिरिक्त पुरस्कारों में उपविजेता पुरस्कार, ट्राफियां, उच्च भागीदारी वाले स्कूलों के लिए प्रमाण पत्र, 22 शहर स्तर के विजेता और 200 से अधिक प्रतिभागियों वाले स्कूलों के शीर्ष छात्रों के लिए विशेष हैम्पर्स शामिल हैं।

Also read जून 2024 बैच के लिए जैन ऑनलाइन ने बीसीए में शामिल किए 4 नए ऐच्छिक विषय

इसरो के पूर्व निदेशक, पद्म श्री मायलस्वामी अन्नादुराई ने कहा कि फेवीक्रिएट आइडिया लैब्स प्रतियोगिता के जूरी सदस्य के रूप में, मैं वास्तव में इन युवा माइंड्स द्वारा प्रदर्शित रचनात्मकता और सरलता से प्रेरित हूं। मैं सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को उनके प्रयासों के लिए बधाई देता हूं और उन्हें रिसर्च और नवाचार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

पिडिलाइट में उपभोक्ता उत्पाद व्यवसाय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कश्यप गाला ने कहा कि फेवीक्रिएट में हम पूरे दिल से 'लर्निंग बाय डूईंग की अवधारणा का समर्थन करते हैं। Fevicreate इस दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 65 शहरों से चुने गए 16 रचनात्मक युवा माइंड और 1.3 लाख छात्र 'करके सीखने' की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।

अनु सिक्का, बिजनेस हेड, किड्स टीवी नेटवर्क, वायाकॉम18 ने कहा कि बच्चों के मनोरंजन के लिए अंतिम गंतव्य के रूप में निक, इनोवेटिव फेवीक्रिएट के लिए कला और शिल्प नवाचार के लीडर पिडिलाइट के साथ जुड़कर रोमांचित हैं। बच्चों के मनोरंजन क्षेत्र में निक की व्यापक पहुंच और प्रभाव साझेदार ब्रांडों को बड़े पैमाने पर बच्चों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]