DRDO Apprentice Recruitment 2024: डीआरडीओ में अप्रेंटिस के 41 पदों पर आवेदन शुरू, नहीं देना होगा शुल्क

डीआरडीओ अप्रेंटिस आवेदन फॉर्म 2024 भरने के बाद उम्मीदवारों को नीचे दी गई मेल आईडी पर डॉक्यूमेंट के साथ संलग्न कर भेजना होगा।

डीआरडीओ नासिक अप्रेंटिस के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)डीआरडीओ नासिक अप्रेंटिस के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | April 10, 2024 | 08:13 PM IST

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन नासिक (डीआरडीओ नासिक) की ओर से ग्रेजुएट अप्रेंटिस (बीई/बीटेक) और टेक्नीशियन अप्रेंटिस (डिप्लोमा) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीआरडीओ अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तय की गई है।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://www.drdo.gov.in/drdo/ पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को डीआरडीओ अप्रेंटिस आवेदन फॉर्म भरकर आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ ईमेल आईडी apprentice.acem@gov.in पर भेजना होगा। डीआरडीओ ग्रेजुएट डिप्लोमा अप्रेंटिस 2024 आवेदन प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू कर दी गई है।

Background wave

डीआरडीओ अप्रेंटिस आवेदन फॉर्म 2024 भरने के लिए कैंडिडेट को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। आवेदन के लिए आयु सीमा अप्रेंटिस नियमों के अनुसार तय की जाएगी। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

Also readDRDO Recruitment 2024: डीआरडीओ बेंगलुरु में एलआरडीई अप्रेंटिस के 108 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू

ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में बीई/ बीटेक/ बीएससी केमिस्ट्री/ बीएससी फिजिक्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा टेक्नीशियन अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। आवेदन प्रक्रिया संबंधित अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

डीआरडीओ में कुल 41 रिक्तियों में से ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 30 पद और टेक्नीशियन अप्रेंटिस के 11 पद भरे जाएंगे। चयनित उम्मीवारों को 1 वर्ष की अवधि के लिए अप्रेंटिसशिप की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं, ग्रेजुएट अप्रेंटिस को 12,000 रुपये और टेक्नीशियन को 10,000 रुपये स्टाइपेंड दिया जाएगा।

ग्रेजुएट अप्रेंटिस और टेक्नीशियन अप्रेंटिस (डिप्लोमा) के लिए उम्मीदवारों को नेशनल अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम (NATS 2.0) पोर्टल https://nats.education.gov.in पर पंजीकरण करना होगा। उम्मीदवारों का चयन शार्टलिस्टिंग, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications