CUET UG 2024 Result: 16 अगस्त से शुरू हो सकते हैं डीयू में प्रथम वर्ष के सेमेस्टर, वीसी योगेश सिंह का ऐलान

सीयूईटी यूजी 2024 परिणाम पर बोलते हुए सिंह ने कहा, "हमें परिणाम के संबंध में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से कोई संदेश नहीं मिला है।"

डीयू कुलपति ने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर पर भी असर पड़ सकता है। (इमेज-X/@@UnivofDelhi)डीयू कुलपति ने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर पर भी असर पड़ सकता है। (इमेज-X/@@UnivofDelhi)

Santosh Kumar | July 13, 2024 | 06:22 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने घोषणा की है कि प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए सेमेस्टर की शुरुआत 16 अगस्त तक स्थगित की जा सकती है। इस घोषणा का कारण केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) के परिणामों में देरी है। डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने शनिवार (13 जुलाई) को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जो सत्र पहले 1 अगस्त से शुरू होने वाला था, अब सीयूईटी यूजी 2024 के कारण उसके शैक्षणिक कैलेंडर पर भी असर पड़ सकता है।

डीयू के कुलपति ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं 1 अगस्त से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुरू होंगी। यह केवल उन पाठ्यक्रमों में पहले सेमेस्टर के छात्रों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को प्रभावित करेगा जहां प्रवेश सीयूईटी-यूजी के माध्यम से होता है। सेमेस्टर संभवतः 16 अगस्त से शुरू होगा। अन्य सेमेस्टर हम 1 अगस्त से शुरू करेंगे।"

Background wave

सीयूईटी यूजी 2024 परिणाम पर बोलते हुए सिंह ने कहा, "हमें परिणाम के संबंध में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से कोई संदेश नहीं मिला है।" बता दें कि एनटीए के सूचना बुलेटिन के अनुसार, सीयूईटी-यूजी के परिणाम पहले 30 जून को जारी किए जाने थे। हालांकि, अभी तक परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं।

वर्तमान में, एनटीए पर नीट यूजी और यूजीसी नेट परीक्षाओं में पेपर लीक होने के आरोप लगे हैं, जिसके कारण सीयूईटी यूजी परिणाम में देरी हुई है। यह देरी दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Also readCUET UG Result 2024 Live: सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट किसी भी समय जारी हो सकता है, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

इस बीच, संकाय सदस्य विश्वविद्यालय से प्रथम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर घोषित करने की भी मांग कर रहे हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) जैसे संस्थानों सहित लाखों छात्र और 261 विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए सीयूईटी-यूजी 2024 के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के प्रमुख एम जगदीश कुमार ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि एनटीए जल्द से जल्द परिणाम घोषित करने के लिए लगन से काम कर रहा है। उन्होंने फोन पर एएनआई को बताया, "ड्राफ्ट कुंजी चुनौती की अंतिम तिथि के बाद, विशेषज्ञ चुनौतियों की समीक्षा करते हैं और अंतिम कुंजी तैयार करते हैं। एनटीए को आमतौर पर इस प्रक्रिया को पूरा करने में एक या दो सप्ताह लगते हैं, लेकिन वे परिणामों की घोषणा तुरंत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications