CBSE के निरीक्षण में 27 स्कूलों में सामने आए बड़े पैमाने पर उल्लंघन, कानूनी कार्रवाई की तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जा रहा है।

सीबीएसई द्वारा यह निरीक्षण 27 टीमों द्वारा किया गया था। (इमेज-X/@cbseindia29)सीबीएसई द्वारा यह निरीक्षण 27 टीमों द्वारा किया गया था। (इमेज-X/@cbseindia29)

Santosh Kumar | September 5, 2024 | 05:10 PM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में किए गए औचक निरीक्षण में बोर्ड के नियमों का उल्लंघन करने वाले 27 स्कूलों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने का फैसला किया है। सीबीएसई ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है।

बोर्ड ने 3 सितंबर को राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों का निरीक्षण किया ताकि अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके और डमी स्कूलों की समस्या पर लगाम लगाई जा सके। सीबीएसई ने कहा, "बोर्ड ने इन उल्लंघनों को गंभीरता से लिया है और दोषी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।"

Background wave

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जा रहा है। बोर्ड ने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान "भारी अनियमितताएं" पाई गईं।

Also readसीबीएसई ने दिल्ली, राजस्थान के 27 स्कूलों का किया निरीक्षण, नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई की चेतावनी

अधिकांश स्कूलों ने बोर्ड के संबद्धता उपनियमों का उल्लंघन किया है, क्योंकि उन्होंने वास्तविक उपस्थिति रिकॉर्ड से अधिक छात्रों को नामांकित किया है, जिसके कारण "डमी" नामांकन हुआ। इसके अतिरिक्त, स्कूलों को बोर्ड के बुनियादी ढांचे के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए पाया गया।

सीबीएसई द्वारा यह निरीक्षण 27 टीमों द्वारा किया गया, जिसमें एक सीबीएसई अधिकारी और एक स्कूल प्रिंसिपल शामिल थे। स्कूलों का निरीक्षण करते हुए टीमों ने उनके दैनिक कामकाज और नियमों के अनुपालन के बारे में जानकारी एकत्र की।

बोर्ड ने अपने नियमों और दिशानिर्देशों के अनुपालन की बात दोहराई और कहा कि सीबीएसई शैक्षिक मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी उल्लंघन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications