CBSE: सीबीएसई ने बेसिक मैथ के छात्रों को 11वीं कक्षा में गणित विषय चुनने की दी अनुमति

नियमों के मुताबिक, केवल उन्हीं छात्रों को 11वीं में गणित लेने की अनुमति है, जिन्होंने 10वीं कक्षा में गणित मानक पढ़ा है। जिन छात्रों ने गणित बेसिक का विकल्प चुना है, उन्हें केवल 11वीं कक्षा में व्यावहारिक गणित की पढ़ाई करने की अनुमति है।

सीबीएसई ने बेसिक मैथ के छात्रों को 11वीं कक्षा में गणित विषय चुनने की अनुमति दी है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | May 3, 2024 | 04:55 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं में बेसिक या मानक गणित पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस वर्ष बोर्ड बेसिक गणित के छात्रों को कक्षा 11 में गणित चुनने की अनुमति दे रहा है। पिछले नियम के अनुसार कक्षा 10वीं में बुनियादी गणित का विकल्प चुनने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं में गणित विषय लेने की अनुमति नहीं थी। सीबीएसई ने पहली बार कोविड महामारी के बाद इस नियम में छूट की शुरुआत की थी। यह पिछले दो शैक्षणिक सत्रों में भी जारी है।

इस बीच, अधिसूचना में 2024-25 सत्र के कक्षा 10वीं के छात्रों से कक्षा 10 में विषयों का चयन सावधानी से करने के लिए भी कहा गया है, क्योंकि एलओसी में विषयों का चयन करने के बाद सीबीएसई छात्रों को इसमें और बदलाव करने की अनुमति नहीं देगा।

बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सत्र 2024-25 के लिए भी, एनईपी के कारण कई बदलाव प्रस्तावित हैं, इसलिए, विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है। बोर्ड ने बताया कि मार्च 2020 को समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्र से माध्यमिक विद्यालय परीक्षा के लिए गणित के दो स्तर शुरू किए गए थे। गणित (मानक) उन छात्रों के लिए है जो वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर गणित (041) को चुनना चाहते हैं और गणित (बेसिक) उन छात्रों के लिए है जो उच्च स्तर पर गणित की पढ़ाई आगे करने के इच्छुक नहीं हैं।

Also read CBSE 10th, 12th Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं के नतीजे इस दिन जारी होने की उम्मीद, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड के नतीजे 20 मई तक घोषित होने की संभावना है। एक बार नतीजे जारी होने के बाद, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर स्कोरकार्ड चेक कर सकेंगे।

CBSE Board Result 2024 की जांच करने के लिए, छात्रों को परीक्षा रोल नंबर जैसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई बोर्ड इस साल संभवत: 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के नतीजे एक ही दिन घोषित कर सकता है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]