BPSC 70th CCE 2024: 70वीं बीपीएससी परीक्षा में नकल पर नकेल; विभिन्न सेंटरों पर मिलेंगे अलग-अलग प्रश्न-पत्र

बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा करने और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर, 2024 है।

70वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)70वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | September 26, 2024 | 12:32 PM IST

नई दिल्ली: बीपीएससी 70वीं संयुक्त परीक्षा के लिए 1957 पदों पर भर्ती की घोषणा हो चुकी है। बिहार लोक सेवा आयोग ने भर्ती के लिए विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया है। जारी रिक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी। इस बीच, बीपीएससी नकल और पेपर लीक पर लगाम लगाने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रहा है। इसमें प्रश्नपत्र सेट, पैटर्न, प्रिंटिंग, ट्रांसपोर्टेशन और परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्रों के वितरण की प्रक्रिया अब पूरी तरह से अलग होगी।

जानकारी के मुताबिक, एक ही जिले में अलग-अलग केंद्रों पर छात्रों को अलग-अलग प्रश्नपत्र मिलेंगे। इसके साथ ही प्रश्नपत्र अलग-अलग प्रेस में छपेंगे। एक केंद्र के प्रश्नपत्रों के सीरियल नंबर में 96 फीसदी भिन्नता होगी। प्रश्नपत्रों के कई सेट कई रंगों (A से Z तक) में होंगे।

Background wave

70th BPSC Exam Date: अलग-अलग प्रिंटिंग प्रेस में छपेंगे प्रश्नपत्र

एक केंद्र से दूसरे केंद्र के प्रश्न 100% अलग होंगे। परीक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए आयोग इस बार प्रश्नपत्रों के मानकों में भी बदलाव करेगा। आपको बता दें कि पुरानी व्यवस्था के तहत चार प्रश्नपत्र चार रंगों में प्रकाशित होते थे। अब प्रश्नपत्र एक प्रिंटिंग प्रेस में नहीं बल्कि अलग-अलग प्रेस में छपेंगे।

बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों (बिहार डोम) के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है।

Also readBPSC 70th CCE 2024: बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 28 सितंबर से शुरू होगा आवेदन

BPSC 70th Syllabus: प्रश्नपत्र की सुरक्षा के उपाय

प्रेस से पेपर अलग-अलग स्थानों से होते हुए जिले के कोषागार तक पहुंचाए जाएंगे, ताकि कोषागार तक पहुंचते समय वाहन की लोकेशन का पता न चल सके। पेपर की कोडिंग नंबरों की बजाय रंग से की जाएगी। किस जिले में कौन सा रंग का सेट इस्तेमाल होगा, इसकी जानकारी परीक्षा से 2 घंटे पहले डीएम को दे दी जाएगी।

प्रश्नपत्र ले जाने वाले वाहन में जीपीएस ट्रैकर लगा होगा। प्रश्नपत्रों की निगरानी के लिए वाहन में ड्राइवर के साथ ही अधिकारी और कर्मचारी भी होंगे। सुरक्षा के लिए वाहनों में कमांडो भी मौजूद रहेंगे, ताकि परिवहन के दौरान यदि प्रश्नपत्रों से छेड़छाड़ की कोशिश हो तो तुरंत कार्रवाई की जा सके।

परीक्षा केन्द्र पर निगरानी रखने के लिए उस केन्द्र को पहले से ही अलर्ट जोन में रखा जाएगा तथा सम्बन्धित केन्द्र पर निरन्तर निगरानी रखी जाएगी। प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों के सामने ही खोले जाएंगे। बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा करने और शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2024 तक है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications