Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड का मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए नोटिस, जबरन प्रवेश करने पर दी चेतावनी

परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। बिहार बोर्ड 1585 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित कर रहा है।

परीक्षा स्थल पर जबरन प्रवेश करने पर होगी कार्रवाई (विकिमीडिया कॉमन्स)परीक्षा स्थल पर जबरन प्रवेश करने पर होगी कार्रवाई (विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | February 15, 2024 | 10:08 AM IST

नई दिल्ली: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज यानी 15 फरवरी से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं पहले दिन दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। इसको लेकर बोर्ड ने छात्रों को अलर्ट किया है, बोर्ड ने देर से आने वाले छात्रों को जबरन परीक्षा स्थल में प्रवेश न करने की चेतावनी दी है।

परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। बिहार बोर्ड 1585 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 94 हजार 781 बच्चे शामिल हो रहे हैं। बिहार बोर्ड ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी करते हुए साफ कहा है कि छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रवेश करना होगा।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक Bihar Board Exam में देर से आने वाले छात्रों पर कार्रवाई हो सकती है। बोर्ड उन मैट्रिक परीक्षार्थियों पर दो साल का प्रतिबंध लगाएगी, जो दीवार या गेट फांदकर प्रवेश करने के दोषी पाए जाएंगे। यह फैसला गुरुवार को बिहार बोर्ड की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा केंद्र में समय के बाद प्रवेश करने का प्रयास करना एक आपराधिक कृत्य है और इसकी सजा के तौर पर उम्मीदवार को दो साल के लिए परीक्षा में बैठने से रोक दिया जाएगा।

Also readBSEB Exam 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा आज से शुरू, दो स्तर पर परीक्षार्थियों होगी जांच

आपको बता दें कि Bihar Board Exam 2024 के लिए परीक्षा केंद्रों में 3 स्तर पर मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी। बताया गया कि परीक्षा के समय छात्रों को सिर्फ सूई वाली घड़ी पहनने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, सभी विषयों के लिए 10 सेट में प्रश्न-पत्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान वीडियो ग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर जारी दिशा निर्देश में बताया गया कि एग्जाम सेंटर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाया गया है। वहीं, केंद्र अधीक्षक के अलावा किसी भी शिक्षक या कर्मी को परीक्षा केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

बता दें कि मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में दृष्टिबाधित या लिखने में असमर्थ दिव्यांग परीक्षार्थियों को लेखक रखने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा ऐसे विद्यार्थियों को निर्धारित समय में प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications