Bihar Board 12th Scrutiny 2024: बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी/कम्पार्टमेंट परीक्षा आवेदन आज से शुरू, जानें डिटेल

स्क्रूटिनी और कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म स्कूल प्रमुख के माध्यम से भरे जाएंगे। बिहार बोर्ड ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं अलग होंगी। परीक्षा का रिजल्ट मई में जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी/कम्पार्टमेंट आवेदन की लास्ट डेट 4 अप्रैल (प्रतीकात्मक-पिक्सल)बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी/कम्पार्टमेंट आवेदन की लास्ट डेट 4 अप्रैल (प्रतीकात्मक-पिक्सल)

Santosh Kumar | March 28, 2024 | 09:22 AM IST

नई दिल्ली: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में जो छात्र बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 से नाखुश हैं, वे स्क्रूटिनी प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के लिए स्क्रूटिनी फॉर्म आज यानी 28 मार्च से बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके जरिए छात्र अपने रिजल्ट की दोबारा जांच करा सकेंगे।

इसके साथ ही बीएसईबी कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी आज से शुरू करेगा। बिहार बोर्ड प्रमुख आनंद किशोर ने इसकी घोषणा की है। कंपार्टमेंटल परीक्षा उन छात्रों के लिए है जिन्हें कुछ विषयों में कम अंक मिले हैं या एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं।

BSEB 12th Compartment Exam: आवेदन की लास्ट डेट 4 अप्रैल

बीएसईबी ने स्क्रूटिनी/कम्पार्टमेंट दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 तय की है। समिति ने 31 मई तक परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इंटर रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र जितने चाहें उतने विषयों में स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि अगर स्क्रूटिनी में आपके अंक कम हो जाते हैं तो यही अंतिम अंक होंगे। मार्कशीट पर पुराने अंक नहीं दिए जाएंगे। स्क्रूटिनी के लिए प्रति विषय 120 रुपये का भुगतान करना होगा। स्क्रूटनी के लिए आवेदन लिंक आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर सक्रिय किया जाएगा।

बीएसईबी के मुताबिक इस बार इंटर स्पेशल परीक्षा और इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा भी अलग-अलग होगी। दो विषयों में फेल अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा से वंचित अभ्यर्थी विशेष परीक्षा में शामिल होंगे।

Also readBihar Board 10th Result 2024 Live: बीएसईबी मैट्रिक परिणाम जल्द होंगे जारी; कैसे करें चेक, लेटेस्ट अपडेट

Bihar Board 12th Result: 87.21 फीसदी छात्र सफल

इस साल बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में आर्ट्स स्ट्रीम में 86.15 फीसदी, साइंस में 87.7 फीसदी और कॉमर्स में 94.88 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। कुल 87.21 फीसदी छात्र परीक्षा में सफल हुए हैं।

आपको बता दें कि Bihar Board 12th Exam में 13 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट bsebinter.org पर जा सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications