BHU PG Admission 2024: बीएचयू पीजी एडमिशन के लिए मॉप-अप राउंड की घोषणा, जानें पात्रता, तिथि

बीएचयू पीजी 2024 मॉप-अप राउंड में नए पंजीकरण की जरूरत नहीं, जिन अभ्यर्थियों को पहले सीट नहीं मिली, उन्हें अब मेरिट के आधार पर मौका मिलेगा।

पात्र अभ्यर्थियों को समस्त दस्तावेजों के साथ निर्धारित तिथि को संबंधित विभाग में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | August 27, 2024 | 10:38 PM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने रिक्त सीटों को भरने के लिए बीएचयू पीजी प्रवेश 2024 के लिए मॉप-अप राउंड आयोजित करने की घोषणा की है। बीएचयू पीजी 2024 प्रवेश के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा दिया गया यह अंतिम अवसर है। बीएचयू अगले महीने 3 और 4 सितंबर को बीएचयू पीजी मॉप-अप राउंड आयोजित करेगा।

बीएचयू पीजी 2024 मॉप-अप राउंड काउंसलिंग के लिए नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। जिन उम्मीदवारों को पहले सीटें नहीं मिलीं, अब मेरिट के आधार पर विचार किया जाएगा और सीटें आवंटित की जाएंगी। रिक्त सीटों की गणना के लिए 28 अगस्त की शाम 6 बजे तक नाम वापसी का विकल्प बंद रहेगा।

BHU PG Admission 2024: एक राउंड में मॉप-अप काउंसलिंग

मॉप-अप राउंड की घोषणा के साथ ही बीएचयू ने विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि मॉप-अप राउंड उन सभी पीजी पाठ्यक्रमों के लिए होगा जिनमें जीडीपीआई, प्रैक्टिकल टेस्ट या फिजिकल टेस्ट शामिल हैं, बशर्ते कि उम्मीदवार ने इन टेस्टों में भाग लिया हो और सफल रहा हो।

बीएचयू पीजी मॉप-अप सीट आवंटन में सिर्फ एक राउंड होगा और इसमें कोई अपग्रेडेशन नहीं होगा। बीएचयू ने मोप-अप आवेदन पत्र भी जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवारों को 3 और 4 सितंबर को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग या केंद्र पर व्यक्तिगत रूप से जाना होगा।

Also read BHU UG Admission 2024: बीएचयू यूजी एडमिशन राउंड 3 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, 30 अगस्त तक जमा करें फीस

BHU PG 2024 Mop-Up Round: पात्रता मानदंड

मॉप-अप राउंड के लिए पात्र वे उम्मीदवार होंगे जिन्होंने पहले बीएचयू पीजी प्रवेश के लिए पंजीकरण किया था लेकिन अभी तक किसी भी कारण से नियमित या स्पॉट राउंड में कोई सीट नहीं पाई है। इसमें वे उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने अपनी आवंटित सीट को रद्द कर दिया था या वापस ले लिया था, जिन्होंने सीट आवंटन के बाद शुल्क का भुगतान नहीं किया, या जिन्होंने नियमित और स्पॉट राउंड में प्रतीक्षा सूची में रहे।

विश्वविद्यालय ने सलाह दी है कि उम्मीदवार केवल एक कार्यक्रम के लिए उपस्थित हों। अगर कोई उम्मीदवार एक से अधिक आवेदन करेगा, तो उसकी उम्मीदवारी पूरी तरह से रद्द की जा सकती है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को सुरक्षा जमा के रूप में वाराणसी में "रजिस्ट्रार, बीएचयू" के पक्ष में 2,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) जमा करना होगा।

अगर उम्मीदवार को सीट मिल जाती है और वह ऑनलाइन फीस जमा कर देता है, तो डीडी वापस कर दिया जाएगा। अगर सीट आवंटित नहीं होती है, तो डीडी भी वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, अगर उम्मीदवार को सीट मिल जाती है और वह फीस जमा नहीं करता है, तो डीडी जब्त कर लिया जाएगा।

BHU PG 2024 Mop-Up Schedule: मॉप-अप राउंड शेड्यूल

अभ्यर्थी बीएचयू पीजी मॉप-अप राउंड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियां यहां देख सकते हैं।

इवेंट्स तिथि

पीजी निरस्तीकरण/वापसी अक्षम कर दी जाएगी

28 अगस्त, शाम 6 बजे से कार्यक्रम पूर्ण होने तक

मोप-अप राउंड आवंटन प्रक्रिया

रिक्त सीटों की घोषणा

29 अगस्त, शाम 6 बजे

फिजिकल रिपोर्टिंग

3 और 4 सितंबर

मेरिट सूची घोषणा

5 सितंबर दोपहर 2 बजे

सीट आवंटन और शुल्क लिंक

6 सितंबर, शाम 6 बजे

शुल्क भुगतान

परिणाम घोषित होने के 48 घंटे के भीतर

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]