BHU: बीएचयू ने नवनियुक्त संकाय सदस्यों की सुविधा के लिए नियुक्त किए दो कोऑर्डिनेटर

बीएचयू में समन्वयकों की नियुक्ति का निर्णय कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन की पहल पर लिया गया है। दोनों समन्वयक नए संकाय सदस्यों के अनुकूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

बीएचयू ने प्रोफेसर संदीप कुमार और प्रोफेसर अजय कुमार को समन्वयक नियुक्त किया है।

Saurabh Pandey | August 20, 2024 | 06:34 PM IST

नई दिल्ली : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के रिक्त संकाय पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जिनमें से लगभग 100 पदों पर पहले ही नियुक्तियां की जा चुकी हैं। बीएचयू ने नवनियुक्त संकाय सदस्यों को विश्वविद्यालय और इसकी कार्यप्रणाली से परिचित कराने में मदद करने और नए संकाय सदस्यों के प्रभावी और सुचारू इंटीग्रेशन के लिए दो समन्वयकों की नियुक्ति की है।

चिकित्सा विज्ञान संस्थान के पैथोलॉजी विभाग से प्रोफेसर संदीप कुमार चिकित्सा विज्ञान के लिए समन्वयक के रूप में काम करेंगे, जबकि विज्ञान संस्थान के भौतिकी विभाग से प्रोफेसर अजय कुमार को विश्वविद्यालय के बाकी हिस्सों के लिए समन्वयक नियुक्त किया गया है।

समन्वयकों पर होंगी ये जिम्मेदारियां

समन्वयक नए संकाय सदस्यों के अनुकूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वे अभिविन्यास कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेंगे, बीएचयू के भीतर और बाहर दोनों जगह शैक्षणिक और अनुसंधान के अवसरों पर मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, और कार्यालय स्थान, प्रयोगशाला सुविधाओं और आईटी समर्थन जैसे आवश्यक संसाधनों तक समय पर पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे सहयोग को बढ़ावा देने और सार्थक व्यावसायिक संबंध बनाने के लिए अंतर-विभागीय बातचीत और नेटवर्किंग के अवसरों की सुविधा प्रदान करेंगे।

उनकी भूमिका का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नई भर्तियों का मार्गदर्शन करना, उनकी शिक्षण और अनुसंधान जिम्मेदारियों को पूरा करने में सहायता करना, प्रारंभिक चुनौतियों पर काबू पाना और अनुसंधान प्रस्ताव लेखन, वित्त पोषण के अवसरों और प्रशासनिक सहायता के लिए संसाधनों से जुड़ना होगा। समन्वयकों को नए संकाय सदस्यों की प्रगति और एकीकरण पर नजर रखने के लिए एक फीडबैक तंत्र स्थापित करने का काम सौंपा गया है।

वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि प्रक्रिया में चल रहे मुद्दों, यदि कोई हो, का तुरंत समाधान किया जाए। नए भर्तीकर्ता बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की संस्कृति और मूल्यों से जुड़ें, अपनेपन की भावना विकसित करें और खुद को विश्वविद्यालय के लक्ष्यों के साथ जोड़ लें, साथ ही विकास की अपनी व्यक्तिगत खोज में आगे बढ़ें।

Also read Namaste BHU: बीएचयू ने ‘नमस्ते बीएचयू’ के नाम से छात्रों के लिए लॉन्च किया मोबाइल ऐप

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने इस बात पर जोर दिया कि असाधारण प्रतिभा की भर्ती को एक मजबूत प्रेरण प्रक्रिया द्वारा पूरक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नए लोग नए दृष्टिकोण के साथ आते हैं। हमें इन नए विचारों और कौशलों का लाभ उठाना चाहिए।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]