UP Police Constable Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि घोषित; 23 अगस्त से एग्जाम, जानें शेड्यूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2024 में कुल 60,244 पदों के लिए होने वाली यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया था।

यूपीपीआरपीबी ने परीक्षा की शुचिता के उल्लंघन के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया है। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | July 25, 2024 | 12:04 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने पुलिस कांस्टेबलों की पुनर्परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी हैं। बोर्ड ने कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर परीक्षा तिथि के संबंध में अधिसूचना जारी की है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने पेपर लीक होने के कारण फरवरी 2024 में हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। परीक्षा रद्द करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने का आश्वासन दिया था। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए कई स्तरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग, जैसे प्रश्नपत्रों के लीक होने तथा उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए 1 जुलाई 2024 को अधिनियम अधिसूचित किया है। इस अधिनियम में प्रावधान किया गया है कि ऐसे मामलों में एक करोड़ तक का जुर्माना तथा आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों हो सकती है।

परीक्षार्थियों को फ्री बस यात्रा की सुविधा

बोर्ड ने बताया कि जन्माष्टमी पर्व के कारण परीक्षा की तिथि में अंतराल दिया गया है। उक्त तिथियों पर प्रतिदिन 2 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे तथा प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में शामिल होने वालों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा मिलेगी।

बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियों डाउनलोड करनी होगी तथा उसकी एक प्रति परीक्षा केन्द्र के जनपद तक की यात्रा एवं दूसरी प्रति परीक्षा उपरान्त अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को प्रस्तुत करना होगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]