Telecom Excellence Awards 2024: यूजीसी ने टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के तहत पुरस्कार विजेताओं को 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | August 12, 2024 | 08:32 AM IST

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 (DDU Telecom Excellence Awards 2024) के लिए आवदेन/ सिफारिशें आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

पुरस्कार के लिए नामांकन और सिफारिशें राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल awards.gov.in पर संस्थानों द्वारा स्वीकार किए जाएंगे। टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है। यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) से फैकल्टी, शोधकर्ताओं और छात्रों को पुरस्कार के बारे में जानकारी देने का अनुरोध किया है।

Background wave

यह पुरस्कार दूरसंचार क्षेत्र में नवाचारों, सेवाओं, कौशल और मैन्युफ्रेक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाता है। यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, पुरस्कार समिति द्वारा पात्र उम्मीदवारों का चयन किए जाने के बाद एक वर्ष में केवल पांच पुरस्कार दिए जाएंगे। विस्तृत जानकारी के लिए UGC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

पुरस्कार विजेताओं को 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, शॉल और प्रशस्ति पत्र/पट्टिका से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार समारोह स्थल तक आने-जाने के लिए हवाई यात्रा का किराया दिया जाएगा और आकस्मिक व्यय के लिए 7,500 रुपये की एकमुश्त राशि भी दी जाएगी।

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

नोटिस में बताया गया कि, “यह पुरस्कार दूरसंचार विभाग, भारत सरकार द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में नवाचारों को प्रोत्साहित करने और दूरसंचार कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को प्रेरित करने के लिए स्थापित किया गया है। जिसके तहत भारत के सफल दूरसंचार कुशल लोगों और संस्थानों को दूरसंचार नवाचारों, कौशल, सेवाओं, विनिर्माण, विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, वाणिज्य, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए दूरसंचार पर निर्भर क्षेत्रीय समाधानों को लागू करने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिवर्ष पुरस्कृत किया जाता है।”

Pandit Deendayal Upadhyaya Telecom Excellence Awards 2024: पात्रता

उम्मीदवार पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम एक्सीलेंस अवार्ड 2024 के नामांकन के लिए पात्रता मानदंड नीचे देख सकते हैं:

  • सभी भारतीय नागरिक तथा भारत में पंजीकृत संगठन और संस्थान आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है।
  • ये पुरस्कार पिछले तीन वर्षों के दौरान भारत में किए गए योगदान और कार्य के आधार पर दिए जाएंगे।
  • प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां मांगने पर विभाग को प्रस्तुत करनी होंगी।
  • अधूरी या गलत जानकारी वाले आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications