UGC Convocation Ceremony 2024: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में हथकरघा कपड़े पहनने की अपील की

दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय सहित कई यूनिवर्सिटी अपने दीक्षांत समारोह के परिधानों में हथकरघा कपड़ों का उपयोग कर रहे हैं।

जेएनयू ने साड़ी और सफेद कुर्ता पायजामा को हथकरघा पोशाक में शामिल किया है। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | January 17, 2024 | 03:34 PM IST

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रोफेसर मनीष जोशी ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व राज्यों को पत्र लिखते हुए यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में औपचारिक पोशाक के रूप में हथकरघा से तैयार कपड़े पहने की अपील की है।

यूजीसी के अनुसार, ऐसा करने से हथकरघा को बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। हथकरघा पोशाक पहनने पर छात्रों में भारतीय होने पर गर्व की भावना उत्पन्न होगी और ऐसे कपड़े भारत के सभी मौसमों में आरामदायक साबित होते हैं।

Also read यूजीसी अध्यक्ष ने इग्नू के चार वर्षीय यूजी कार्यक्रमों का किया शुभारंभ

यूजीसी ने लिखे गए पत्र में आगे कहा कि कई विश्वविद्यालय पहले से ही दीक्षांत समारोह में औपचारिक पोशाक के तौर पर हथकरघा कपड़ों का प्रयोग कर रहे हैं। हालांकि, कुछ विश्वविद्यालयों ने अभी भी दीक्षांत समारोह के दौरान अपने औपचारिक ड्रेस कोड में बदलाव नहीं किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जैसे तमाम यूनिवर्सिटी अपने दीक्षांत समारोह की पोशाक के तौर पर हथकरघा कपड़ों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। डीयू ने गाउन व टोपी के साथ स्टॉल जबकि जेएनयू ने सफेद कुर्ता पायजामा और साड़ियों को हथकरघा पोशाक के रूप में शामिल किया है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]