MCD Schools: एमसीडी स्कूलों में तीसरी और पांचवीं कक्षा के सभी बच्चों को नहीं किया जाएगा प्रमोट, जानें वजह

एमसीडी स्कूलों में वर्ष 2023-24 सत्र के लिए नई शिक्षा नीति लागू होने वाली है। इस पॉलिसी के तहत अगली कक्षा में प्रमोट होने वाले छात्रों पर बड़ा असर पड़ेगा।

एमसीडी स्कूलों के सभी बच्चों को नहीं किया जाएगा प्रमोट ((प्रतीकात्मक-फ्रीपिक))एमसीडी स्कूलों के सभी बच्चों को नहीं किया जाएगा प्रमोट ((प्रतीकात्मक-फ्रीपिक))

Santosh Kumar | January 17, 2024 | 02:46 PM IST

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के एमसीडी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को अब अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान देना होगा। एमसीडी स्कूलों (MCD Schools) के लिए 2023-24 सत्र के लिए नई नीति लागू होने वाली है। इस पॉलिसी के तहत अगली कक्षा में प्रमोट होने वाले छात्रों पर बड़ा असर पड़ेगा। यह नई नीति फिलहाल तीसरी और पांचवीं कक्षा के लिए ही लागू होगी। आइए जानते हैं इस नई शिक्षा नीति में क्या है खास?

आपको बता दें कि एमसीडी में 1534 स्कूल हैं जिनमें करीब 8 लाख बच्चे पढ़ते हैं। अभी तक एमसीडी स्कूलों (MCD Schools News in Hindi) में नियम यह था कि पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना फेल किए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता था। अब नए सत्र से एमसीडी स्कूलों में नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है।

Background wave

लेकिन अब से तीसरी और पांचवीं कक्षा के बच्चों को नई शिक्षा नीति के तहत अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। अब बच्चों की उपस्थिति से लेकर व्यवहार तक और उनके समग्र सामान्य ज्ञान का भी आकलन किया जाएगा। इसके साथ ही वार्षिक परीक्षा का पेपर भी बाहर से तैयार कराया जाएगा।

एमसीडी स्कूलों की नई शिक्षा नीति (New Education Policy) से एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को काफी फायदा होगा। बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पहले बच्चों को बिना सोचे-समझे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अब इस बात पर ध्यान दिया जाएगा कि बच्चा नियमित रूप से कक्षा में आया है या नहीं। आपको बता दें कि एमसीडी स्कूलों में कक्षा 3 और 5 को मिलाकर करीब साढ़े तीन लाख बच्चे पढ़ते हैं। ऐसे में इस फैसले के बाद बच्चों के माता-पिता भी उन्हें नियमित रूप से स्कूल भेजेंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications