Top 10 Engineering Entrance Exams 2025: टॉप 10 इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम 2025, संभावित तिथि, नोटिफिकेशन

भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मुख्य रूप से 12वीं के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित होता है। भारत में राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर और विश्वविद्यालय स्तर पर कई इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

वर्ष 2025 में आयोजित होने वाली कुछ इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तारीखें अभी तक घोषित नहीं की गई हैं। इन परीक्षाओं की तारीखें संचालन प्राधिकारी द्वारा जारी होने पर अपडेट की जाएंगी।(प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | October 7, 2024 | 12:44 PM IST

नई दिल्ली : देश में हर वर्ष करीब 15 लाख से अधिक उम्मीदवार विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होते हैं। भारत में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लगभग 30 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं और अधिकांश इंजीनियरिंग अभ्यर्थी एक शैक्षणिक सत्र में एक से अधिक परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मुख्य रूप से 12वीं के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित होता है। आईआईटीएस, एनआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवारों को यह पता होना जरूरी है कि किस प्रवेश परीक्षा में उन्हें भाग लेना है, उसकी पात्रता, परीक्षा तिथि और कॉलेज इत्यादि के बारे में जानकारी होना चाहिए। इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए तैयारी में जुटे छात्रों के लिए भारत में शीर्ष 10 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है।

JEE Mains 2025: जेईई मेन्स

जेईई मेन्स भारत में सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। जेईई मेन्स 2025 परीक्षा एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा सत्र 1 जनवरी के अंतिम सप्ताह में और सत्र 2 की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2025 परीक्षा की तारीखें जल्द ही घोषित की जाएंगी। जेईई मेन्स परीक्षा में हर साल 10 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं।

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड

जेईई का दूसरा चरण, जेईई एडवांस्ड संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) की गाइडेंस में सात क्षेत्रीय आईआईटी में से एक द्वारा वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है। परीक्षा के अंकों का उपयोग भारत में विभिन्न आईआईटी द्वारा प्रस्तावित बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। केवल जेईई मेन के शीर्ष 2.5 लाख रैंक धारक ही जेईई एडवांस 2025 के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस 2025 की परीक्षा की तारीख मई के अंतिम सप्ताह, 2025 में जारी होगी।

BITSAT 2025: बिटसैट

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स) पिलानी द्वारा संचालित, बिटसैट एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (सीबीटी) है, जो पिलानी स्थित बिट्स कैंपसों गोवा और हैदराबाद द्वारा प्रस्तावित बीई, फार्मा और एमएससी कार्यक्रमों जैसे एकीकृत प्रथम डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। । BITSAT 2025 परीक्षा की तारीखें जल्द ही घोषित की जाएंगी।

MHT CET 2025: एमएचटी सीईटी

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एमएचटी सीईटी) डीटीई (तकनीकी शिक्षा निदेशालय), महाराष्ट्र द्वारा प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों (बीई/बीटेक) और फार्मेसी कार्यक्रमों (बीफार्मा/फार्माडी) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। एमएचटी सीईटी 2025 परीक्षा तिथि की घोषणा सीईटी सेल महाराष्ट्र द्वारा की जाएगी।

SRMJEEE 2025: एसआरएमजेईईई

एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी कट्टनकुलथुर, रामपुरम, वडापलानी और दिल्ली-एनसीआर में अपने परिसरों द्वारा प्रस्तावित बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एसआरएमजेईईई आयोजित करता है। SRMJEEE 2025 भारत में 100 से अधिक परीक्षा केंद्रों और मध्य पूर्व के कुछ केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने एसआरएमजेईईई 2025 के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध करा दिया है। एसआरएमआईएसटी के विभिन्न परिसरों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

WBJEE 2025: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (WBJEEB) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। यह परीक्षा राज्य के कॉलेजों द्वारा इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, वास्तुकला और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में पेश किए जाने वाले स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है। WBJEE 2025 परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी।

Also read JEE Main: जेईई स्कोर के बिना भारत के इन आईआईटी संस्थानों में ले सकते हैं प्रवेश; पाठ्यक्रम और शुल्क जानें

COMEDK 2025: कॉमेडके

कंसोर्टियम ऑफ मेडिकल इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेज ऑफ कर्नाटक (COMEDK) राज्य स्तरीय परीक्षा COMEDK UGET (अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट) आयोजित करता है। परीक्षा के अंकों का उपयोग COMEDK से संबद्ध कॉलेजों/संस्थानों द्वारा प्रस्तावित इंजीनियरिंग और मेडिकल डिग्री पाठ्यक्रमों में इच्छुक उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए किया जाता है। COMEDK 2025 परीक्षा की परीक्षा तिथियां जल्द ही घोषित की जाएंगी।

KIITEE 2025: कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी

कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी, भुवनेश्वर अपने स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा (KIITEE) आयोजित करता है। KIITEE 2025 देश के विभिन्न राज्यों में फैले 60 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

VITEEE 2025: वीआईटीईईई

वीआईटीईईई अपने बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) द्वारा आयोजित की जाती है। वीआईटीईईई 2025 ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। VITEEE 2025 की परीक्षा तिथियों की घोषणा की जाएगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]