SSC CGL Form Correction 2024: एसएससी सीजीएल आवेदन फॉर्म करेक्शन विंडो सक्रिय, 11 अगस्त तक सुधार का मौका

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपनी आधिकारिक अधिसूचना में एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों के बारे में बताया है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 30% अंक प्राप्त करने होंगे।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से एसएससी का लक्ष्य लगभग 17727 रिक्तियों को भरना है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | August 10, 2024 | 10:22 AM IST

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) टियर 1 परीक्षा 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। एसएससी ने आज यानी 10 अगस्त से उम्मीदवारों के लिए सीजीएल टियर 1 आवेदन फॉर्म सुधार विंडो खोल दी है। एसएससी सीजीएल आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा करने वाले उम्मीदवार 11 अगस्त तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि यदि पहले से भरे हुए आवेदन पत्र में कोई सुधार/परिवर्तन करने की आवश्यकता है, तो उम्मीदवार इसके लिए 'आवेदन पत्र सुधार विंडो' का उपयोग कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन सुधार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद किसी भी उम्मीदवार द्वारा भेजी गई प्रतिक्रिया पर आयोग विचार नहीं करेगा।

SSC CGL 2024: परीक्षा तिथि

कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2024 या सीजीएल टियर 1 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 9 सितंबर से 26 सितंबर तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होने वाली है।

एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर नोटिस देख और डाउनलोड कर सकते हैं। SSC CGL 2024 परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाएगी, जिसमें टियर 1 सितंबर में और टियर 2 दिसंबर में आयोजित की जाएगी।

SSC CGL Exam 2024: आवेदन सुधार का तरीका

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन पत्र में बदलाव करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

SSC CGL Exam Correction Window 2024: क्वालीफाइंग अंक

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपनी आधिकारिक अधिसूचना में एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों के बारे में बताया है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 30% अंक प्राप्त करने होंगे। ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक 25% निर्धारित है।

Also read UPSC CSE Mains 2024 Exam Date: यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा शेड्यूल upsc.gov.in पर जारी, 20 सितंबर से एग्जाम

SSC CGL Exam Correction Window 2024: चयन प्रक्रिया

आयोग 9 सितंबर से 26 सितंबर, 2024 तक सीजीएल टियर I परीक्षा आयोजित करेगा। उम्मीदवारों का चयन दो स्तरीय कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (सीबीई) के माध्यम से किया जाएगा, जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद संबंधित विभाग दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे।

एसएससी सीजीएल टियर-1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 24 जून को शुरू हुआ और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जुलाई, 2024 तक थी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से एसएससी का लक्ष्य लगभग 17727 रिक्तियों को भरना है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]