SAU Admission 2024: साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 4 नए प्रोग्राम शामिल

दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय नए शैक्षणिक सत्र से कंप्यूटर साइंस विभाग में बीटेक, Dual Degree (बीटेक + एमटेक), एमटेक एंड इंटीग्रेटेड एमएससी + एमटेक जैसे नए प्रोग्राम शुरू करेगा।

एसएयू अध्यक्ष प्रो केके अग्रवाल ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए 22 फरवरी को एडमिशन ब्रोशर जारी किया।एसएयू अध्यक्ष प्रो केके अग्रवाल ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए 22 फरवरी को एडमिशन ब्रोशर जारी किया।

Abhay Pratap Singh | February 22, 2024 | 09:47 PM IST

नई दिल्ली: साउथ एशियन यूनिवर्सिटी (एसएयू) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बैचलर, मास्टर, इंटीग्रेटेड मास्टर, एमटेक और पीएचडी सहित अन्य प्रोग्रामों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.sau.int पर ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष प्रो केके अग्रवाल ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आज यानी 22 फरवरी को फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट्स क्लब में आयोजित समारोह में एडमिशन ब्रोशर जारी किया। विश्वविद्यालय नए शैक्षणिक सत्र से कंप्यूटर साइंस विभाग में बीटेक, Dual Degree (बीटेक + एमटेक), एमटेक एंड इंटीग्रेटेड एमएससी + एमटेक जैसे नए कार्यक्रम शुरू करेगा।

Background wave

प्रस्तावित कार्यक्रमों में इकॉनमी, बायोटेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इंटरनेशनल रिलेशंस, लीगल स्टडीज, गणित और समाजशास्त्र को शामिल किया गया है। इन प्रोग्रामों के लिए प्रवेश परीक्षा 20 और 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। उम्मीदवारों को उनकी पसंद के परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय स्लॉट पर परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।

Also readCBSE 2024: दुबई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का खुलेगा क्षेत्रीय कार्यालय, शिक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

अधिकांश कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है। हालांकि, बीटेक, एमटेक, इंटीग्रेटेड और पीएचडी सीटों पर सीधे प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के सीधे तरीकों में कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी जाती है। सीवी/ एसओपी/ अनुसंधान प्रस्तावों/ पत्रों के साथ जेईई, गेट और जेआरएफ सहित कुछ मानक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

विश्वविद्यालय योग्यता और योग्यता-सह-साधन के आधार पर एक निश्चित संख्या में छात्रों को छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। छात्रों को विशेष रूप से निर्मित वीजा भी दिए जाते हैं। बता दें कि एसएयू में लगभग आधे छात्र भारत से हैं, जबकि दुनिया के अन्य क्षेत्रों के कुछ छात्रों को छोड़कर शेष छात्र सार्क देशों से हैं। गैर-सार्क देशों के अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए बिना, शैक्षणिक योग्यता का विवरण देकर सीधे प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications