NEET UG Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, पटना से मुख्य आरोपी गिरफ्तार

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने अब तक इस मामले में 6 एफआईआर दर्ज की हैं।

इस साल नीट यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | July 11, 2024 | 06:53 PM IST

नई दिल्ली: सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले के कथित मास्टरमाइंड में से एक को गिरफ्तार कर लिया है। प्रवेश परीक्षा में अनियमितताओं पर कार्रवाई शुरू होने के बाद से वह फरार था। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने नालंदा निवासी रॉकी उर्फ राकेश रंजन को पटना के बाहरी इलाके से गिरफ्तार किया है। रॉकी को मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का रिश्तेदार बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जब से मामला सीबीआई के पास आया है, तब से वे उसका पीछा कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने उसे पटना की एक विशेष अदालत में पेश किया, जिसने उसे 10 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने पटना और आसपास के इलाकों में तीन जगहों और कोलकाता में एक जगह पर छापेमारी की। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में सीबीआई ने मामले में साक्ष्य जुटाने के लिए बिहार और झारखंड में 15 स्थानों पर छापेमारी की थी।

एजेंसी ने पहले झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया था और दो लोगों को भी गिरफ्तार किया, जिन्होंने कथित तौर पर नीट उम्मीदवारों को परिसर किराए पर दिया था, जहां बिहार पुलिस ने जले हुए प्रश्नपत्र बरामद किए थे।

Also read NEET Supreme Court Hearing: कोर्ट में केंद्र का दावा- कदाचार के बड़े संकेत नहीं, 18 जुलाई को अगली सुनवाई

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने अब तक इस मामले में 6 एफआईआर दर्ज की हैं। बिहार में दर्ज एफआईआर पेपर लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज बाकी एफआईआर उम्मीदवारों के प्रतिरूपण और धोखाधड़ी से संबंधित हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर एजेंसी की अपनी एफआईआर परीक्षा में कथित अनियमितताओं की "व्यापक जांच" से संबंधित है। बता दें कि नीट यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

इस साल नीट यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी केंद्र भी शामिल थे। इस परीक्षा में 23 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा में अनियमितताओं का मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट परीक्षा मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को करेगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]