NEET MDS 2024 Cutoff: नीट एमडीएस की खाली सीटों को भरने के लिए कट-ऑफ अंक में 21.692 पर्सेंटाइल की कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) को कम योग्यता प्रतिशत के अनुसार परिणामों को संशोधित करने का निर्देश दिया है।

एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर खाली सीटों को लेकर चिंता जताई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | September 17, 2024 | 05:04 PM IST

नई दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने डेंटल सर्जरी में स्नातकोत्तर के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट एमडीएस) के उम्मीदवारों को राहत देते हुए सभी श्रेणियों के लिए योग्यता प्रतिशत कट-ऑफ को घटाकर 21.692 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही मंत्रालय ने एनबीईएमएस को उम्मीदवारों के संशोधित परिणाम जारी करने का भी निर्देश दिया है।

मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने नीट एमडीएस 2024 के लिए कट-ऑफ पर्सेंटाइल को घटाकर 21.692% करने का फैसला किया है। यह फैसला डीसीआई के एमडीएस रेगुलेशन, 2017 के क्लॉज 7(1) के दूसरे प्रावधान और डीजीआई के मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स (पहला संशोधन) रेगुलेशन, 2018 के आधार पर लिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा की गई इस कटौती का उद्देश्य सामान्य, एससी/एसटी/ओबीसी और यूआर-पीडब्ल्यूडी जैसी विभिन्न श्रेणियों के लिए रिक्त सीटों को भरना है। इस संबंध में, मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) को कम योग्यता प्रतिशत के अनुसार परिणामों को संशोधित करने का निर्देश दिया है।

NEET MDS 2024 Cutoff: संशोधित कट-ऑफ

अभ्यर्थी नीचे दी गई तालिका में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए संशोधित अर्हक नीट एमडीएस कट-ऑफ पर्सेंटाइल की जांच कर सकते हैं-

श्रेणी कट-ऑफ पर्सेंटाइल

सामान्य (यूआर/ईडब्ल्यूएस)

28.308

एससी/एसटी/ओबीसी (एससी/एसटी/ओबीसी के पीडब्ल्यूडी सहित)

18.308

यूआर-पीडब्ल्यूडी

23.308

Also read NEET MDS Counselling 2024: नीट एमडीएस स्ट्रे वैकेंसी राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

NEET MDS 2024 Revised Result: एमसीसी को निर्देश

इसके अलावा, मंत्रालय ने मेडिकल काउंसलिंग समिति (एमसीसी) से प्राथमिकता के आधार पर उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। बता दें कि यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन (यूडीएफए) ने 24 अगस्त, 2024 को योग्यता प्रतिशत को कम करने का अनुरोध किया था।

एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर खाली सीटों को लेकर चिंता जताई थी। डॉक्टरों के संगठन ने कहा कि विभिन्न राज्य मेडिकल कॉलेजों में 2,001 सीटें खाली पड़ी हैं। यूडीएफए ने कहा कि इन सीटों को भरने के लिए कट-ऑफ मार्क्स को कम करना जरूरी है।

इसके बाद मंत्रालय ने इस संबंध में एनबीईएमएस को एमसीसी को निर्देश दिया है।नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) ने 3 अप्रैल 2024 को नीट एमडीएस 2024 का रिजल्ट घोषित किया था। नीट एमडीएस 2024 काउंसलिंग 1 जुलाई से शुरू हुई थी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]