NEET 2024 Row: नीट यूजी री-एग्जाम 1,563 उम्मीदवारों के लिए आज; केंद्र ने कथित अनियमितताओं की जांच CBI को सौंपी

नीट यूजी 2024 री-एग्जाम देश भर के 6 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी।

नीट यूजी 2024 री-एग्जाम तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। (स्त्रोत-पीटीआई)नीट यूजी 2024 री-एग्जाम तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। (स्त्रोत-पीटीआई)

Abhay Pratap Singh | June 23, 2024 | 11:42 AM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से आज यानी 23 जून को 1,563 उम्मीदवारों के लिए नीट यूजी री-एग्जाम 2024 का आयोजन एक पाली में किया जाएगा। वहीं, शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने नीट यूजी 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं और कदाचार की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला किया है।

एनटीए द्वारा नीट यूजी 2024 री-एग्जाम देश भर के 6 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे तय की गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में 1,563 अभ्यर्थियों के लिए नीट यूजी री-एग्जाम हाल टिकट neet.ntaonline.in पर जारी किया है।

नीट में कथित पेपर लीक के आरोपों के बाद एनटीए और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के खिलाफ विरोध और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग के बाद मंत्रालय ने प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया है। वहीं, पूर्व महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को दूसरे विभाग में स्थानांतरित किया गया है।

Also readNEET UG, UGC NET 2024: पेपर लीक रोकने के लिए लोक परीक्षा कानून लागू, कांग्रेस बोली- 'डैमेज कंट्रोल' की कोशिश

शिक्षा मंत्रालय ने नोटिस में कहा, “परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले की जांच CBI को सौंपने का फैसला किया है।” मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों पर रोक लगाने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 लागू किया है।

मंत्रालय ने आगे कहा, “सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।” शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस वर्ष NEET परीक्षा में अनियमितताओं, धोखाधड़ी और कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं।

हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1,563 उम्मीदवारों के NEET परिणाम 2024 को रद्द कर दिया। जिसके बाद परीक्षा एजेंसी ने इन छात्रों के लिए फिर से नीट यूजी परीक्षा आयोजित की है। इससे पहले, NEET UG 2024 परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 5 मई को आयोजित की गई थी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications