NEET PG 2024 Exam Guidelines: नीट पीजी परीक्षा कल, जानें एग्जाम डे गाइडलाइंस, ड्रेस कोड; रिपोर्टिंग टाइम

एनबीईएमएस ने किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवारों के साथ आने वाले परिवार, दोस्तों या रिश्तेदारों के परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश पर सख्ती से रोक लगा दी है। इसके अलावा, परीक्षा प्रक्रिया जारी रहने के दौरान उन्हें उम्मीदवार से संपर्क करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नीट पीजी सीबीटी (कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) मोड में आयोजित किया जाएगा। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)नीट पीजी सीबीटी (कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) मोड में आयोजित किया जाएगा। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | June 22, 2024 | 03:47 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) कल यानी 23 जून को राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर (नीट पीजी) का आयोजित करेगा। नीट पीजी परीक्षा देश भर में लगभग 300 शहरों में 1,000 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

नीट पीजी परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र की एक हार्ड कॉपी लेकर जाना होगा। यदि छात्रों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, तो वे आधिकारिक वेबसाइट- natboard.edu.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

नीट पीजी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उनके संबंधित प्रवेश पत्र पर उल्लिखित समय स्लॉट के अनुसार परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति दी जाएगी।

NEET PG 2024: परीक्षा विवरण-मार्किंग स्कीम

नीट पीजी परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक 3 घंटे 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। इसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

NEET PG 2024: ड्रेस कोड

उम्मीदवारों को कंगन, चेन, अंगूठियां, नाक की पिन, हार, पेंडेंट, ब्रोच और बैज सहित अन्य आभूषण पहनने की अनुमति नहीं है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए फिंगर बायोमेट्रिक-आधारित पंजीकरण में कठिनाइयों से बचने के लिए अपने हाथों पर मेंहदी, रंग न लगाएं। परीक्षा हॉल के अंदर पर्स, चश्मा, टोपी, हैंडबैग और बेल्ट जैसी सहायक वस्तुओं की अनुमति नहीं है।

NEET PG 2024: प्रतिबंधित वस्तुएं

नीट पीजी परीक्षा के दौरान कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), नोट्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, आदि लेकर न जाएं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कलाई घड़ी/हेल्थ बैंड, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर लेकर जाने की मनाही है।

एनबीईएमएस ने किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवारों के साथ आने वाले परिवार, दोस्तों या रिश्तेदारों के परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश पर सख्ती से रोक लगा दी है। इसके अलावा, परीक्षा प्रक्रिया जारी रहने के दौरान उन्हें उम्मीदवार से संपर्क करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also read NEET 2024 Re-Exam Guidelines: ग्रेस मार्क्स पाने वाले छात्रों के लिए नीट परीक्षा कल, देखें एग्जाम गाइडलाइंस

NEET PG 2024: सामान्य गाइडलाइन

एनबीईएमएस दिशानिर्देशों के अनुसार, जो भी उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर देर से रिपोर्ट करेगा, उसे किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी भी कारण से देरी से आने पर अधिकारी जिम्मेदार नहीं होंगे। एनबीईएमएस ने उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन किसी भी देरी से बचने के लिए परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी करने की सलाह दी है। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर जारी किए गए एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से ले जाने होंगे।

उम्मीदवार को सत्यापन के लिए बारकोड/क्यूआर कोड रीडर के साथ टेबल पर खड़े परीक्षा अधिकारी को प्रवेश पत्र और आईडी प्रमाण दिखाना होगा। बोर्ड का कहना है कि उम्मीदवार को निर्धारित लैब नंबर के बारे में सूचित किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications