MP NEET UG Counselling 2024: एमपी नीट मेरिट लिस्ट एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स के लिए dme.mponline.gov.in पर जारी

एमपी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की रैंक सूची में राज्य मेरिट रैंक, नीट स्कोर, अखिल भारतीय रैंक (एआईआर), श्रेणी, लिंग और टिप्पणियां शामिल हैं।

एमपी नीट 2024 के लिए मेरिट सूची डीएमई मेडिकल प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | August 21, 2024 | 05:22 PM IST

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश चिकित्सा शिक्षा आयुक्त कार्यालय द्वारा एमपी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए राज्य की मेरिट सूची आज यानी 21 अगस्त को जारी कर दी गई है। उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल dme.mponline.gov.in के माध्यम से एमपी नीट यूजी 2024 राज्य मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। एमपी नीट यूजी काउंसलिंग के लिए अंतिम रिक्तियों (सीटों की संख्या) 16 अगस्त को प्रकाशित की गई थी।

जिन अभ्यर्थियों का नाम एमपी राज्य एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए जारी मेरिट सूची 2024 में है, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए विकल्प भरकर लॉक कर सकेंगे। एमपी नीट 2024 के रैंक सूची में राज्य मेरिट रैंक, नीट स्कोर, अखिल भारतीय रैंक (एआईआर), श्रेणी, लिंग, और टिप्पणियां शामिल हैं।

एमपी नीट मेरिट लिस्ट 2024 एमपी एमबीबीएस काउंसलिंग 2024 के माध्यम से सरकारी कॉलेजों में 85% राज्य कोटे के तहत 4,180 एमबीबीएस सीटों और 1,283 बीडीएस सीटों, साथ ही एमपी के निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की सभी सीटों पर प्रवेश के लिए जारी की गई है।

MP NEET UG Counselling 2024: च्वाइस फिलिंग 26 अगस्त तक

चयनित अभ्यर्थियों के लिए 22 से 26 अगस्त तक च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। राउंड-1 का परिणाम 29 अगस्त को घोषित किया जाएगा। सीट सुरक्षित करने वाले अभ्यर्थियों को नामांकन और प्रवेश के लिए 31 अगस्त से 4 सितंबर तक अपने निजी मेडिकल या डेंटल कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

नामांकन रद्द करने के लिए अभ्यर्थियों को 31 अगस्त से 7 सितंबर तक का समय दिया गया है। साथ ही, जो छात्र अपने प्रवेश के बाद अपग्रेडेशन चाहते हैं, वे इसी अवधि के दौरान अपने कैंडिडेट लॉगिन के माध्यम से इस विकल्प का चयन कर सकते हैं।

Also read NEET PG 2024 Result Live: नीट पीजी परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे जारी, चेक करने का डायरेक्ट लिंक जानें

MP NEET Merit List 2024: डाउनलोड प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से एमपी नीट यूजी राज्य मेरिट सूची डाउनलोड कर सकेंगे-

  • आधिकारिक वेबसाइट dme.mponline.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, ‘एमपी नीट मेरिट लिस्ट 2024’ लिंक पर क्लिक करें।
  • एमपी नीट यूजी 2024 राज्य मेरिट सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • कैंडिडेट अपने नाम, रोल नंबर की जांच करें और इसे डाउनलोड करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]