MEDHA 2024: मेडिकल डिवाइस इनोवेशन पर काईट की नई पहल, हैकाथॉन में 12 संस्थानों ने लिया भाग

इस पहल का उद्घाटन KITE ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस की महानिदेशक प्रीति बजाज ने किया। उन्होंने डिवाइस विकास के विभिन्न चरणों पर चर्चा की।

हैकाथॉन को 199 पंजीकरण प्राप्त हुए, जिनमें से विभिन्न विषयों के 150 प्रतिभागियों ने 2 दिवसीय हैकाथॉन में भाग लिया। (इमेज-आधिकारिक)हैकाथॉन को 199 पंजीकरण प्राप्त हुए, जिनमें से विभिन्न विषयों के 150 प्रतिभागियों ने 2 दिवसीय हैकाथॉन में भाग लिया। (इमेज-आधिकारिक)

Careers360 Connect | September 26, 2024 | 01:40 PM IST

नई दिल्ली: गाजियाबाद स्थित काइट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने मेडिकल डिवाइस हैकाथॉन (मेधा) 2024 का उद्घाटन किया है। इस हैकाथॉन में 12 संस्थानों ने हिस्सा लिया, जिसमें डीआईटी यूनिवर्सिटी देहरादून, एमआईईटी मेरठ, एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी नोएडा और आईटीएस मुरादनगर शामिल हैं। हैकाथॉन को 199 पंजीकरण प्राप्त हुए, जिनमें से विभिन्न विषयों के 150 प्रतिभागियों ने 2 दिवसीय हैकाथॉन में भाग लिया।

मेधा आईआईटी बॉम्बे में बेटिक (बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर) की एक पहल है। यह पहल मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों के युवा इनोवेटर्स को एक साथ लाती है।

Background wave

इस कार्यक्रम ने किफायती चिकित्सा उपकरण विकसित करने के लिए टीबीआई-केआईईटी और 6 विभागों - कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, मैकेनिकल, फिजियोथेरेपी और एमबीबीएस को एक साथ लाया।

विजेता टीमों को नकद पुरस्कार

इस पहल का उद्घाटन संस्थान की महानिदेशक डॉ प्रीति बजाज ने किया। उन्होंने डिवाइस विकास के विभिन्न चरणों पर चर्चा की और कहा, "मैं KITE में मेधा 2024 के लिए प्राप्त प्रतिक्रिया से अभिभूत हूं। मैं समस्या कथनों पर काम करने वाली सभी टीमों को शुभकामनाएं देती हूं।

उन्होंने आगे कहा, "4 श्रेणियों- सर्वश्रेष्ठ वाणिज्यिक परियोजना, सर्वश्रेष्ठ अवधारणा, सर्वश्रेष्ठ नवाचार और सर्वश्रेष्ठ प्रोटोटाइप- में विजेता टीमों को नकद पुरस्कार और आईआईटी बॉम्बे में इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा।" उन्होंने आयोजन टीम की भी प्रशंसा की।

मुख्य अतिथि नलिन कुमार श्रीवास्तव ने उद्योग में नवाचार के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने MeitY की योजना 'जेन-नेक्स्ट सपोर्ट फॉर इनोवेटिव स्टार्टअप्स' (जेनेसिस) के बारे में भी बताया और युवाओं को अपने स्टार्टअप के लिए समर्थन और फंडिंग पाने के लिए MeitY स्टार्टअप हब से जुड़ने की सलाह दी।

Also readKIET Ghaziabad: काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने डॉ प्रीति बजाज को महानिदेशक नियुक्त किया

उद्घाटन समारोह में कई प्रमुख शामिल

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि नलिन कुमार श्रीवास्तव (निदेशक, नवाचार और आईपीआर प्रभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) नई दिल्ली), नीति मित्तल (निर्णायक मंडल सदस्य), प्रीति बजाज (महानिदेशक), मनोज गोयल (संयुक्त निदेशक) शामिल हुए।

इस अवसर पर अनिल अहलावत (निदेशक अकादमिक), विभव सचान (डीन आरएंडडी और डीन ईसीई), अभिनव जुनेजा (डीन सीएसआईटी), नीरज गुप्ता (डीन ईईई), के नागराजन (प्रिंसिपल-काइट स्कूल ऑफ फार्मेसी) और सौरव कुमार (महाप्रबंधक, टीबीआई-काइट) भी उपस्थित थे।

अस्वीकरण: यह सामग्री KIET Group of Institutions द्वारा उपलब्ध कराई गई है जिसे कॅरियर्स360 की मार्केटिंग पहल के तौर पर प्रकाशित किया गया है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications