JoSAA Seat Allotment Result 2024: जोसा राउंड 4 सीट आवंटन रिजल्ट आज josaa.nic.in पर होगा जारी

JoSAA काउंसलिंग 2024 पांच राउंड में आयोजित की जा रही है। JoSAA ने आधिकारिक वेबसाइट पर सीट मैट्रिक्स 2024 और भाग लेने वाले संस्थानों की सूची जारी की है। रिक्त सीटों के मामले में जोसा विशेष राउंड काउंसलिंग 2024 आयोजित की जा सकती है।

जोसा काउंसलिंग में उम्मीदवार 11 से 16 जुलाई तक सीटें वापस ले सकेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | July 10, 2024 | 08:19 AM IST

नई दिल्ली : संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) की तरफ से आज यानी 10 जुलाई को राउंड 4 सीट आवंटन परिणाम घोषणा किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कराया था, वे आधिकारिक वेबसाइट, josaa.nic.in पर जाकर जोसा राउंड 4 सीट आवंटन परिणाम 2024 डाउनलोड कर सकेंगे।

जोसा 2024 सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने जेईई मेन 2024 रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। जोसा काउंसलिंग में सीटें जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड योग्यता, उम्मीदवार की प्राथमिकताओं, श्रेणी और सीट की उपलब्धता के आधार पर आवंटित की जाती हैं। जोसा 2024 राउंड 1 प्रवेश सूची के लिए प्रश्नों का उत्तर देने की अंतिम तिथि 16 जुलाई है। उम्मीदवार 11 से 16 जुलाई तक सीटें वापस ले सकेंगे।

जोसा राउंड 4 की ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से सभी संस्थानों के लिए जोसा राउंड 4 की ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक चेक कर सकते हैं। इससे पहले, परीक्षा प्राधिकरण ने सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए जोसा राउंड 3 सीट आवंटन परिणाम जारी किया था। जोसा सीट आवंटन परिणाम 2024 हर राउंड के बाद ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को उनकी योग्यता, प्राथमिकता और सीटों की उपलब्धता के अनुसार सीटें आवंटित की जाएंगी।

जोसा सीट आवंटन प्रक्रिया

जोसा 2024 काउंसलिंग के प्रत्येक दौर में जिन उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की जाएंगी, उन्हें फ्रीज, फ्लोट या स्लाइड विकल्पों में से चुनना होगा। जो उम्मीदवार फ्रीज विकल्प चुनते हैं, उन्हें निर्धारित समय सीमा से पहले रिपोर्टिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिन उम्मीदवारों को JoSAA 2024 सीट आवंटन राउंड के दौरान सीटें आवंटित नहीं की जाएंगी, उन्हें 2024 में CSAB काउंसलिंग के माध्यम से NIT+ प्रणाली में नामांकन करने का मौका मिलेगा।

जोसा काउंसलिंग जेईई परीक्षा के माध्यम से इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया है। संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण विभिन्न भाग लेने वाले संस्थानों में सीट आवंटन के लिए एक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है। जोसा काउंसलिंग 2024 के माध्यम से, उम्मीदवार अपने जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड रैंक के आधार पर कार्यक्रमों और कॉलेजों के लिए अपनी प्राथमिकताएं चुन सकते हैं।

Also read AIBE Cut-Off Plea: 'वकील बनना है तो पढ़ो भाई...'; सीजेआई ने खारिज की कट-ऑफ मार्क्स कम करने की याचिका

आईआईटी द्वारा प्रस्तावित बीई/बीटेक कार्यक्रमों में, जोसा के माध्यम से प्रवेश जेईई एडवांस्ड रैंक के आधार पर आयोजित किया जाता है। इस बीच, एनआईटी, आईआईईएसटी, आईआईआईटी और अन्य जीएफटीआई के मामले में, प्रवेश उम्मीदवार द्वारा प्राप्त जेईई मेन रैंक के आधार पर आयोजित किया जाता है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]