ITBP Constable Recruitment 2024: आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए पंजीकरण आज से शुरू, 819 पदों पर होगी भर्ती

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 1 अक्टूबर तय की गई है। रिजर्व कैटेगरी के लिए आवेदन निःशुल्क है।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | September 2, 2024 | 08:22 AM IST

नई दिल्ली: भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) आज यानी 2 सितंबर से आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 (रसोई सेवा - ग्रुप सी) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, ग्रुप सी में गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रालयी पदों के लिए कांस्टेबल के रिक्त पदों को भरने वाले पात्र पुरुष और महिला उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम में आवेदन कर सकते हैं। ITBP कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर तय की गई है।

Background wave

सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों, भूतपूर्व सैनिकों और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को इस शुल्क से छूट दी गई है। दस प्रतिशत रिक्तियां भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से खाद्य उत्पादन या रसोई में राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) लेवल-1 पाठ्यक्रम पूरा कर लिया हो।

Also readHLL Lifecare Limited Recruitment 2024: एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड में 1,121 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

आईटीबीपी कांस्टेबल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ITBP कांस्टेबल परीक्षा 2024 चयन प्रक्रिया में चार चरणों शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण, लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा को शामिल किया गया है। अंतिम चयन के लिए उम्मीदवारों को सभी चरणों में उत्तीर्ण होना चाहिए।

इस भर्ती अभियान के तहत आईटीबीपी में कुल 819 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिसमें से कांस्टेबल किचन सर्विस पद के लिए 697 रिक्तियां पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 122 पदों पर महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

ITBP Constable Vacancy 2024: आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार नीचे बताए गए चरणों का पालन करके आसानी से आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए आखिरी तिथि या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर विजिट करें।
  • होमपेज पर उपलब्ध, ‘न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें और लॉगिन विवरण जनरेट करें।
  • क्रेडेंशियल की सहायता से लॉगिन करें और आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकालकर रख लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications