AYUSH NEET UG 2024 Counselling: आयुष नीट यूजी काउंसलिंग पंजीकरण की अंतिम तिथि आज, राउंड 1 अलॉटमेंट 5 सितंबर को

आयुष नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए उम्मीदवार आज दोपहर 2 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

आयुष नीट यूजी काउंसलिंग के लिए कैंडिडेट आज शाम 5 बजे तक शुल्क भुगतान कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)आयुष नीट यूजी काउंसलिंग के लिए कैंडिडेट आज शाम 5 बजे तक शुल्क भुगतान कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | September 2, 2024 | 07:27 AM IST

नई दिल्ली: आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी (AACCC) द्वारा आज यानी 2 सितंबर को आयुष नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातक 2024 (NEET UG 2024) उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आयुष नीट यूजी 2024 काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

आयुष नीट यूजी काउंसलिंग 2024 पंजीकरण उम्मीदवार आज दोपहर 2 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। आयुष नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को एएसीसीसी की ओर से आज शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन शुल्क भुगतान का समय दिया गया है।

Background wave

एआईक्यू - सरकारी कॉलेज/ AIQ- सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज/ सीयूएनआई सीटों के लिए सामान्य/ ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी-एनसीएल अभ्यर्थियों को 1,000 रुपये और एससी/ एसटी/ दिव्यांग को 500 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। वहीं, डीम्ड विश्वविद्यालय की सीटों के लिए सभी श्रेणियों के आवेदकों को 5,000 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा।

राउंड 1 सीट अलॉटमेंट परिणाम 2024 की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी। राउंड 1 सीट आवंटन के बाद उम्मीदवारों को फ्री एग्जिट सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी और फीस जब्त नहीं की जाएगी। हालांकि, काउंसलिंग के अन्य राउंड के लिए फ्री एग्जिट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। अधिक जानकारी के लिए कमेटी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Also readNEET PG 2024 Cut-Off: नीट पीजी काउंसलिंग शेड्यूल जल्द; जानें शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में कार्डियोलॉजी के लिए कटऑफ

पंजीकरण पूरा करने के लिए सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले योग्य अभ्यर्थियों को वापसी योग्य सुरक्षा राशि के रूप में 20,000 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, डीम्ड विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को 50,000 रुपये जमा करना होगा।

समिति 3 सितंबर से 4 सितंबर तक आयुष नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए सीट आवंटन प्रक्रिया आयोजित करेगी। चयनित उम्मीदवारों के लिए सत्यापन प्रक्रिया 12 सितंबर से 13 सितंबर तक होगी। आयुष नीट यूजी काउंसलिंग के माध्यम से उम्मीदवार आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे।

आयुष नीट काउंसलिंग 2024 के लिए उम्मीदवारों के पास नीट 2024 एडमिट कार्ड, नीट 2024 परिणाम, कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट, मैट्रिक व इंटरमीडिएट की मार्कशीट और फोटो पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर, जाति प्रमाण पत्र, ओबीसी प्रमाण पत्र और बीएसएमएस उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10 तक तमिल व उर्दू/अरबी/फारसी का अध्ययन सर्टिफिकेट हो।

AYUSH NEET UG Counselling Process: कैसे आवेदन करें?

उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके आयुष नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं:

  • ऑफिशियल वेबसाइट aaccc.admissions.nic.in पर विजिट करें।
  • होमपेज पर उपलब्ध ‘यूजी काउंसलिंग’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • फिर, ‘New candidate Registration for Round 1’ लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करें और पासवर्ड जनरेट करें।
  • काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और सुरक्षा राशि का भुगतान करें।
  • अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के विकल्प भरने होंगे।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, परिषद आवंटन की प्रक्रिया शुरू करेगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications