Yuva Sangam 2024: युवा संगम के चौथे चरण के लिए ‘आईआईटी कानपुर’ का यूपी के नोडल संस्थान के रूप में हुआ चयन

युवा संगम चरण-4 यात्रा के दौरान युवाओं को पांच व्यापक क्षेत्र ‘पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क और प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी)’ के तहत बहुआयामी अनुभव प्राप्त होंगे।

युवा संगम चरण-4 के तहत आईआईटी कानपुर को कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय कलबुर्गी के साथ जोड़ा गया है। (स्त्रोत- आधिकारिक 'फेसबुक')
युवा संगम चरण-4 के तहत आईआईटी कानपुर को कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय कलबुर्गी के साथ जोड़ा गया है। (स्त्रोत- आधिकारिक 'फेसबुक')

Abhay Pratap Singh | March 3, 2024 | 06:22 PM IST

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (आईआईटी) का चयन युवा संगम कार्यक्रम के चौथे चरण के लिए उत्तर प्रदेश के नोडल संस्थान के रूप में किया गया है। भारत सरकार ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (ईबीएसबी) कार्यक्रम के तहत युवा संगम चरण-4 की यात्रा शुरू कर दी है।

विभिन्न भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पारस्परिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए युवा संगम कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत युवा संगम चरण-4 यात्रा युवाओं के लिए एक्सपोजर टूर आयोजित करने पर केंद्रित है, जिसमें मुख्य रूप से उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों और देश भर के कुछ ऑफ-कैंपस युवाओं को शामिल किया गया है।

युवा संगम कार्यक्रम जीवन के कई पहलुओं, विकास स्थलों, उपलब्धियों और मेजबान राज्य में युवाओं के साथ जुड़ाव का एक व्यापक अनुभव प्रदान करेगा। इस यात्रा के दौरान युवाओं को पांच व्यापक क्षेत्र पर्यटन, परंपरा, प्रगति और परस्पर संपर्क और प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के तहत बहुआयामी अनुभव प्राप्त होंगे।

Also readIIT Kanpur: आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम में 1000 नामांकन, 10 विशेष कार्यक्रमों के लिए नए बैच

युवा संगम चरण 4 प्रोग्राम के तहत आईआईटी कानपुर को कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय कलबुर्गी के साथ जोड़ा गया है। कर्नाटक से युवा प्रतिनिधियों की एक टीम आज सुबह 3 मार्च को कानपुर पहुंची है। इस टीम में लगभग 43 छात्र और दो फैकल्टी मेंबर शामिल हैं। कर्नाटक युवा प्रतिनिधियों की ये टीम 7 मार्च 2024 को आईआईटी कानपुर से प्रस्थान करेगी।

युवा संगम कार्यक्रम में विविधता पर ध्यान केंद्रित करने और सतत सांस्कृतिक आदान-प्रदान की प्रक्रिया को शामिल किया गया है, जिसमें प्रतिभागी 5 से 7 दिवसीय एक्सपोजर भ्रमण के माध्यम से मेजबान राज्य में जुड़ते हैं। युवा संगम के चौथे चरण के लिए पूरे भारत में 22 प्रतिष्ठित संस्थानों की पहचान की गई है।

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने 25 जनवरी को ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’(ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल शुरू किया था। जिसमें 18 से 30 आयु वर्ग के कैंडिडेट 4 फरवरी 2024 तक अपना पंजीकरण कर सकते थे। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' (ईबीएसबी) कार्यक्रम की शुरुआत 31 अक्टूबर 2016 को की गई थी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications