IIT Kanpur: आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम में 1000 नामांकन, 10 विशेष कार्यक्रमों के लिए नए बैच

ई-मास्टर्स डिग्री कार्यक्रम नौकरी पेशा लोगों के लिए है। इन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवार अपने करियर को बाधित किए बिना इन पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं।

आईआईटी कानपुर ई मास्टर्स प्रोग्राम में 1000 नामांकन। (आधिकारिक वेबसाइट)आईआईटी कानपुर ई मास्टर्स प्रोग्राम में 1000 नामांकन। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | March 1, 2024 | 05:58 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में 1,000 नामांकन पूरे करने का लक्ष्य हासिल किया है। यह प्रोग्राम जनवरी 2022 में शुरू किया गया था। अब तक इसमें 220 से अधिक पेशेवरों ने ई-मास्टर्स डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और सफलतापूर्वक अपने करियर को आगे बढ़ाया है। ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के तहत 10 विशेष कार्यक्रमों के लिए नए बैच शुरू किए जाएंगे।

ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए गेट स्कोर की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस डिग्री को करने के लिए आपको अपनी नौकरी छोड़ने की भी जरूरत नहीं होगी। ई-मास्टर्स डिग्री को पूरा करने के लिए 1 से 3 साल का समय भी दिया जाता है। जिससे व्यस्त पेशेवरों को अपनी सुविधानुसार पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने और पूरा करने का मौका मिलता है।

आईआईटी कानपुर के निदेशक एस गणेश ने कहा कि भारत विभिन्न क्षेत्रों में एक पावरहाउस के रूप में उभर रहा है, तेजी से तकनीकी प्रगति को देखते हुए स्किल गैप को कम करने की तत्काल आवश्यकता थी। ई-मास्टर्स कार्यक्रम पेशेवरों को सशक्त बनाने और नवाचार और विशेषज्ञता को बढ़ावा देकर उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करता है। हमें 10 विशिष्ट डोमेन में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के साथ इस गति को जारी रखना है। हमें विश्वास है कि इससे परिवर्तनकारी क्षेत्रों में भारत की निरंतर वृद्धि और नेतृत्व सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

ई-मास्टर्स डिग्री के 10 विशिष्ट प्रोग्राम

आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम 10 विशिष्ट अत्याधुनिक क्षेत्रों में होंगे। इनमें डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स, नेक्स्ट जेनरेशन वायरलेस टेक्नोलॉजीज, साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, बिजनेस फाइनेंस, पब्लिक पॉलिसी, जलवायु वित्त और स्थिरता, मात्रात्मक वित्त और जोखिम प्रबंधन, और सतत निर्माण प्रथाएं और परियोजना प्रबंधन शामिल है।

Also read CUET PG Exam 2024: सीयूईटी पीजी एग्जाम शेड्यूल pgcuet.samarth.ac.in पर जारी, 11 मार्च से शुरू होगी परीक्षा

ई-मास्टर्स डिग्री कार्यक्रम के प्रतिभागियों की आईआईटी कानपुर के इनक्यूबेशन सेल और पूर्व छात्र नेटवर्क तक पहुंच होती है। जिससे उनके करियर के अनुभव में बढ़ोतरी होती है। प्रतिभागी फैकल्टी और अनुभवी पेशेवरों से मिलने के लिए आईआईटी कानपुर कैंपस में भी आते हैं। प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र का दर्जा भी प्राप्त होता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications