IIT Mandi: आईआईटी मंडी के 12वें दीक्षांत समारोह में 636 डिग्रियां की गई वितरित, छात्राओं की संख्या में वृद्धि

इस साल स्नातक (ग्रेजुएशन) उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 3.84 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

आईआईटी मंडी के दीक्षांत समारोह में बीईएल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मनोज जैन बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए।आईआईटी मंडी के दीक्षांत समारोह में बीईएल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मनोज जैन बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए।

Abhay Pratap Singh | September 28, 2024 | 05:31 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT Mandi) ने आज यानी 28 सितंबर को अपने 12वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। दीक्षांत समारोह के दौरान कुल 636 छात्रों (463 पुरुष और 173 महिला) ने विभिन्न विषयों में अपनी डिग्रियां प्राप्त की। साथ ही, उत्कृष्ट छात्रों की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए 16 पदक प्रदान किए गए।

आईआईटी मंडी के 12वें दीक्षांत समारोह में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक मनोज जैन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान मनोज जैन ने सभा को संबोधित करते हुए स्नातक छात्रों को बधाई दी। जैन ने कहा कि, “मुझे विश्वास है कि स्नातक छात्र आईआईटी की विरासत को आगे बढ़ाएंगे, जो एक विकसित भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था दोनों की आकांक्षाओं में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Background wave

IIT Mandi Innovation: छात्राओं की संख्या में हुई वृद्धि

इस साल स्नातक (ग्रेजुएशन) उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं की संख्या में पिछले साल की तुलना में वृद्धि देखी गई है। साल 2023 में स्नातक छात्राओं की संख्या 23.36% थी, जबकि वर्ष 2024 में यह आंकड़ा 3.84% की वृद्धि के साथ 27.20 प्रतिशत हो गया। बताया गया कि, स्नातक में छात्राओं की संख्या में वृद्धि लैंगिक विविधता और समावेशिता के प्रति आईआईटी मंडी की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Also readIIT Mandi: आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं ने जानवरों के चारागाह से घर लौटने के व्यवहार पर किया शोध

IIT Mandi Convocation: 636 डिग्रियां प्रदान की गई

आईआईटी मंडी के 12वें दीक्षांत समारोह में पीएचडी के 53 छात्रों, आई पीएचडी के 1 छात्र, इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (एमटेक+पीएचडी) के 1, एमएस/एमटेक (रिसर्च) के 16, एमबीए के 31, एमए डेवलपमेंट स्टडीज के 16, एमटेक के 102 और एमएससी के 119 छात्रों को डिग्रियां वितरित की गई। इसके अलावा, बीटेक-एमटेक इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री की 6, बीटेक की 271 और बीटेक (ऑनर्स) की 20 डिग्रियां छात्रों को प्रदान की गई।

IIT Mandi 12th Convocation - बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक स्नातक शाश्वत गुप्ता को उच्चतम सीजीपीए हासिल करने पर भारत के राष्ट्रपति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, बायो इंजीनियरिंग में बीटेक स्नातक जैन हिया सुधीर को स्नातक छात्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए निदेशक स्वर्ण पदक मिला। वहीं, रसायन विज्ञान में एमएससी स्नातक देवांशु सजवान को बेहतर प्रदर्शन के लिए इंस्टीट्यूट गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

Indian Institute of Technology Mandi: आईआईटी मंडी निदेशक

दीक्षांत समारोह रिपोर्ट पेश करते हुए आईआईटी मंडी के निदेशक प्रो लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा, “यह उपलब्धि वर्षों की कड़ी मेहनत का फल है और सार्थक प्रभाव डालने के अवसरों से भरी यात्रा की शुरुआत है। उन्होंने 2024 के पेरिस पैरालंपिक में पुरुष एकल बैडमिंटन (एसएल3 श्रेणी के तहत) में स्वर्ण पदक जीतने वाले बीटेक 2020 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पूर्व छात्र नितेश कुमार को सम्मानित किया।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications